LPG वितरण सहयोग हेतू तेल कंपनियों और CAC के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

LPG वितरण सहयोग हेतू तेल  कंपनियों और CAC के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

एलपीजी (रसोई गैस)के वितरण में सहयोग के लिए आज तेल मार्केटिंग कंपनियों-ओएमसी (आईओसीएल, एचपीसीएल और बीपीसीएल) और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के बीच विधि और न्याय तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्यगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए।

 

LPG वितरण सहयोग हेतू तेल  कंपनियों और CAC के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
LPG वितरण सहयोग हेतू तेल कंपनियों और CAC के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

इसे भी पढ़ेःजारी रहेगी आम और गरीब लोगों के लिए एलपीजी सब्सिडी

समझौता ज्ञापन के माध्‍यम से सीएससी-एसपीवी और तेल विपणन कंपनियां अपने वितरकों को सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से जिन सेवाओं का लाभ उठाने में सहायता के लिए सहमत हुई हैं। उन सेवाओं का उल्लेख यहां है।

नए एलपीजी कनेक्शन की बुकिंग (उज्ज्वला और सामान्‍य श्रेणी)
एलपीजी रिफिल की बुकिंग (14.2 किलोग्राम का सिलिंडर )
सीएससी के माध्यम से एलपीजी सिलिंडरों की आपूर्ति और वितरण (100 किलो तक भंडारण)
सामान्‍य सेवा केंद्र लाभार्थियों को डिजिटल सेवा पोर्टल के माध्यम से अपने घर के पास उपर्युक्त ओएमसी सेवा प्रदान करने में मदद करेगा।

धर्मेंद्र प्रधान ने इस अवसर पर कहा कि यह समझौता ज्ञापन प्रौद्योगिकी के उचित उपयोग और भारतीयों की उद्यमशीलता का भरपूर उपयोग करके ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों तक पहुंचने में होने वाली कठिनाईयों को दूर करने में मदद करेगा। उन्‍होंने कहा कि एलपीजी कनेक्शन और प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) को अलग-अलग रखने तथा 5.75 करोड़ उज्ज्वला कनेक्शन जारी करने के लिए डीबीटीएल की योजनाओं में डिजिटल प्लेटफार्मों का सफलतापूर्वक उपयोग किया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सीएससी जमीनी स्तर पर काम करते हैं जो पिरामीड के आखिरी छोर पर खड़े लोगों तक पहुंचने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि पायलट योजना पहले ही चल रही है और विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में अगले 2-3 महीनों में 1 लाख से अधिक सीएससी, को इस योजना से जोड़ दिया जाएगा। सीएससी को बदलाव के एजेंट बताते हुए प्रधान ने कहा कि वे एलपीजी सिलिंडरों की बुकिंग और वितरण और नए कनेक्शन की बुकिंग में मदद करेंगे। उन्होंने बताया कि पीएमयूवाई में 80 प्रतिशत रिफिलिंग की जा रही है।

महेश कुमार यादव