नवम्बर तक पूरा करें श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर का कार्य
नवम्बर तक पूरा करें श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर का कार्य

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍य सचिव राजेन्‍द्र कुमार तिवारी ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर का समस्‍त निर्माण कार्य हर हाल में 15 नवम्बर, 2021 तक पूरा करने का निर्देश दिया है। मंगलवार को समीक्षा में बताया गया कि कॉरीडोर का काम बहुत तेजी से चल रहा है । कॉरीडोर का निर्माण कार्य दो शिफ्टों में कराया जा रहा है तथा 57 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो गया है।

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत जिन शहरों की प्रगति मानक से कम है, संबंधित मण्डलायुक्त साप्ताहिक एवं नगर आयुक्त दैनिक रूप से समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में प्रगति लाने के लिए गति एवं मैनपावर बढ़ाया जाये। उन्होंने नगर आयुक्तों से अपेक्षा की कि वह साइट का दैनिक निरीक्षण कर कार्यों को स्पीडअप करें। स्मार्ट सिटी योजना में आगरा एवं वाराणसी की उल्लेखनीय प्रगति की उन्होंने सराहना की। रैंकिंग में आगरा देश में चौथे तथा वाराणसी आठवें स्थान पर है।

मेट्रो परियोजना कानपुर एवं आगरा की प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने कार्यों की उल्लेखनीय प्रगति पर सराहना करते हुए प्रमुख सचिव आवास एवं एम0डी0 यूपीएमआरसी की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। अमृत योजना एवं नमामि गंगे योजना की प्रगति समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने निर्धारित समयावधि में सभी प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए सतत समीक्षा एवं स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिये।

नमामि गंगे योजना की समीक्षा में बताया गया कि प्रदेश में 46 परियोजनायें संचालित हैं, जिनमें से 22 परियोजनायें पूरी हो गई हैं तथा शेष परियोजनाओं के कार्य प्रगति पर हैं। कानपुर एवं आगरा मेट्रो की प्रगति समीक्षा में बताया गया कि दोनों शहरों में मेट्रो का काम बहुत तेजी से चल रहा है। बैठक में यह भी बताया गया कि कानपुर मेट्रो के स्ट्रक्चर के समस्त कार्य पूरे हो गये हैं, माह नवम्बर, 2021 में ट्रायल रन प्रस्तावित है, जिसके लिए 01 ट्रेन माह सितम्बर, 2021 तक दूसरी ट्रेन माह अक्टूबर, 2021 में प्राप्त हो जायेगी। आगरा मेट्रो की समीक्षा में बताया गया कि 553 पाइल्स, 101 पाइल कैप तथा 59 पियर्स का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

बैठक में अपर मुख्य सचिव धर्मार्थ कार्य एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ0 रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन सुरेश चन्द्रा, अपर मुख्य सचिव कृषि डॉ0 देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार, प्रमुख सचिव नमामि गंगे अनुराग श्रीवास्तव सहित सम्बन्धित प्रशासनिक एवं वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

जासूसी कराना मोदी-शाह की पुरानी फितरत: कांग्रेस

Previous article

सोनिया गांधी को लिखा गया पत्र, कांग्रेसियों के शराब सेवन से जुड़ा है मुद्दा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured