यूपी

शिवरात्रि के दो दिन पहले से ही दिखने लगी कावंडियों की भीड़

kan शिवरात्रि के दो दिन पहले से ही दिखने लगी कावंडियों की भीड़

कासगंज। कासगंज में महाशिव रात्रि पर्व को लेकर कांवर बाजार सज धज कर पूरी तरह तैयार हो गया है इस साल 24 फरवरी को पड़ रही महाशिव रात्रि को लेकर लोगो में काफी देखने को मिला। दूर दराज से आये लोग अपनी अपनी कांवर लेकर भोलेनाथ के दरबार के लिए रवाना हो रहे है।

kan शिवरात्रि के दो दिन पहले से ही दिखने लगी कावंडियों की भीड़

बता दें की सूकर क्षेत्र में स्थित गंगा घाट और हरि की पैड़ी से सावन माह और महाशिवरात्रि पर्व पर लाखां की संख्या में कांवर उठती है हालांकि महाशिव रात्रि पर्व के मात्र दो दिन बचे है ऐसे में शिवालयो में जलाभिषेक करने के लिए राजस्थान ,मध्यप्रदेश ,गुजरात के अलावा प्रदेश भर से लोग गंगाजल से कांवर भरने के लिए सोरो तीर्थनगरी में पहुँच रहे है। शिव भक्त गेरुआ वस्त्र पहनकर बिना हारे थके बम बम भोले के जयकारे लगाते हुए भोले नाथ के दरबार की ओर बढ़ते जा रहे है। माना जाता है की महाशिव रात्रि के दिन शिवालयों में जलाभिषेक,रुद्राभिषेक के अलावा पूजा अर्चना करने से भगवान भोले नाथ प्रसन्न हो जाते और मनोकामना पूरी करते है।

सोरो में कांवर बाजार भी सज धज कर तैयार हो गया है। शिव भक्त अपनी अपनी कांवरों को सजाने संवारने के लिए दुकानों पर जमकर खरीददारी कर रहे है। आस्था और श्रद्धा के आगे नोटबंदी का भी असर नही दिखाई दे रहा है।

विवेक रॉय

 

Related posts

तीसरी लहर से पहले तैयारी: लखनऊ के दो अस्पतालों को मिले 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

Shailendra Singh

मेडिकल सीटों में आरक्षण का निर्णय ऐतिहासिक- केशव प्रसाद मौर्य

Aditya Mishra

किसान आंदोलन के अडिग ‘सौ-दिन’, कृषि कानून के विरोध में चल रहा प्रदर्शन

Sachin Mishra