January 27, 2022 2:27 am
featured बिज़नेस

शेयर बाजार में भारी गिरावट, निवेशकों को 6 लाख करोड़ का नुकसान

share market down शेयर बाजार में भारी गिरावट, निवेशकों को 6 लाख करोड़ का नुकसान

भारतीय शेयर बाजारों में आज का दिन ब्लैक फ्राइडे साबित हो रहा है. बाजार में भारी गिरावट देखी जा रही है। सेंसेक्स करीब 1300 और निफ्टी में 400 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। बाजार में इस गिरावट के चलते निवेशकों को निवेशकों महज दो घंटे के ट्रेडिंग सेशन में 6 लाख करोड़ का नुकसान हो चुका है। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध शेयरों का Market Capitalization करीब 6 लाख करोड़ रुपये घटकर 259.71 लाख करोड़ पर आ चुका है।

ये भी पढ़ें:- 

आज शेयर बाजार में उछाल, सेंसेक्स 454 अंक पर हुआ बंद

क्यों है बाजार में मायूसी
सेंसेक्स-निफ्टी दोनों सवा दो फीसदी की गिरावट दिखा रहे हैं। इसके पीछे का प्रमुख कारण ग्लोबल है। आज खबर आई कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोनावायरस का एक नया वेरिएंट सामने आया है और इससे वैश्विक बाजारों में घबराहट छा गई है। इसी वजह से घरेलू बाजार में फार्मा सेक्टर को छोड़कर कोई भी सेक्टर तेजी के हरे निशान में नहीं है।

टारसन्स प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग आज
वहीं, आज लाइफ साइंसेज कंपनी टारसन्स प्रोडक्ट्स (Tarsons Products) की शेयर बाजार में लिस्ट‍िंग है। बाजार के विशेषज्ञ बताते हैं, कि ग्रे मार्केट में शानदार प्रीमियम (GMP) से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आज इसके निवेशकों को जबरदस्त कमाई हो सकती है।

मारूति व ONGC के शेयर में बड़ी गिरावट
शुक्रवार सुबह के कारोबार में BSE सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियों में से सिर्फ डॉ. रेड्डीज और सन फार्मा का शेयर ही ग्रीन जोन में रहा। जबकि, मारुति सुजुकी के शेयर में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। जबकि, कुल 50 कंपनियों वाले निफ्टी में सिप्ला का शेयर सबसे अधिक बढ़त 1.43 प्रतिशत के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, डॉक्टर रेड्डीज और सन फार्मा ग्रीन जोन में बने हुए हैं। इन तीनों के अलावा शेष सभी 47 शेयर रेड जोन में कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा गिरावट ओएनजीसी (ONGC) के शेयर में 3.19 प्रतिशत तक देखी गई।

गुरुवार को भी बाजार की धीमी शुरुआत
बता दें, कि कल यानी गुरुवार को भी बाजार की कमजोर शुरुआत रही थी। दिनभर कारोबार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। गुरुवार को आखिरकार बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 454 से ज्यादा बढ़कर 58,795 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं, निफ्टी भी 121.20 अंकों के उछाल के साथ 17,536.25 के स्तर पर बंद हुआ था।

Related posts

दिल्ली: बाल कटाने को लेकर हुआ विवाद, नाबालिग ने चाचा और उनकी बेटी पर की फायरिंग, घायल

Rahul

आसाराम पर कोर्ट ने क्या तय किए थे आरोप, जिन पर हुई सुनवाई?

rituraj

राजीव गांधी की जयंती को इस खास तरीके से मनाएगी कांग्रेस

Shailendra Singh