सूर्य प्रताप शाही ने केंद्रीय उर्वरक मंत्री से की भेंट
सूर्य प्रताप शाही ने केंद्रीय उर्वरक मंत्री से की भेंट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने केंद्रीय उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया से दिल्ली में भेंट कर उत्तर प्रदेश के किसानों की मांग एवं आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त मात्रा में यूरिया की आपूर्ति कराने का अनुरोध किया। कृषि मंत्री के अनुरोध पर केंद्रीय उर्वरक मंत्री द्वारा प्रदेश के किसानों की मांग, आवश्यकता एवं लक्ष्य के अनुसार यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का आश्वासन दिया ।

सूर्य प्रताप शाही ने केंद्रीय उर्वरक मंत्री को बताया कि प्रदेश में स्वदेशी एवं आयातित यूरिया उर्वरक हेतु निर्धारित लक्ष्य कुल 26.89 लाख मी0टन के सापेक्ष 17.69 लाख मी0टन यूरिया की उपलब्धता है।  वर्ष 2021-22 हेतु यूरिया उर्वरक हेतु 5.00 लाख मी0टन प्रीपोजीशनिंग का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके लिए माह जुलाई में प्रदेश हेतु आयातित उर्वरक आवंटन बढाये जाने की आवश्यकता है।

श्री शाही ने कहा कि प्रदेश में खरीफ फसलों की बुवाई एवं रोपाई का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश में 20 जुलाई, 2021 तक 58.81 प्रतिशत आच्छादन की पूर्ति हो चुकी है। माह जुलाई एवं अगस्त में खरीफ सीजन की फसलों में यूरिया उर्वरक की टाॅप ड्रेसिंग का कार्य कृषकों के द्वारा किया जायेगा। प्रदेश के कृषकों को उनकी आवश्यकतानुसार सुचारू रूप से उर्वरक उपलब्ध कराये जाने हेतु उर्वरक बिक्री केन्द्रों पर समय से पूर्व यूरिया उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित कराया जाना अति आवश्यक है। समय से उर्वरक आपूर्ति सुनिश्चित किये जाने हेतु उर्वरक प्रदायकर्ता कम्पनियों के साथ निरन्तर समीक्षा बैठकें भी की गयी हैं।

लखनऊ: BSP लड़ेगी खुशी दुबे का केस, सतीश मिश्रा करेंगे पैरवी

Previous article

यूपी: 24 घंटे में मिले 55 नए कोरोना मरीज, जानिए एक्टिव केस की संख्‍या

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured