sii SII का बड़ा बयान, 2024 तक भारत के हर नागरिक तक पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदर पूनावाला ने कहा है कि साल 2024 तक संभव है कि हर भारतीय तक कोरोना की वैक्सीन पहुंच जाएगी.

मीडिया सम्मेलन में बात करते हुए पूनावाला ने कहा कि ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन अगले साल फरवरी तक स्वास्थ्य कर्मियों और बुजुर्गों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी और आम नागरिकों तक ये अप्रैल से मिलनी शुरू हो जाएगी. उन्होंने कहा कि नागरिकों के लिए इसकी दो आवश्यक खुराकों की कीमत अधिकतम 1,000 रुपये रखने की उम्मीद है, जो फिलहाल इसके फाइनल ट्रायल के रिजल्ट पर भी निर्भर करता है.

पूनावाला ने कहा कि उम्मीद जताई जा रही है कि 2024 तक हर भारतीय को वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाएगी. पूनावाला आगे कहते हैं कि भारत में हर व्यक्ति को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाने में कम से कम दो से तीन साल का समय लग सकता है, क्योंकि इसमें एक तो आपूर्ति बाधा बन रही है और साथ में जरूरी बजट, सही व्यवस्था और बुनियादी ढांचे की भी सख्त जरूरत है और इन सबके अलावा यह लोगों की इच्छा पर भी निर्भर करेगा कि वे इसे लगवाना चाहते हैं या नहीं. उन्होंने आगे कहा कि हर व्यक्ति तक वैक्सीन की खुराक पहुंचने में 2024 तक का वक्त लगेगा.

इमैनुएल मैक्रों ने अपनी आलोचना का पाकिस्तान से ऐसे लिया बदला, अगोस्टा 90B पनडुब्बियों को अपग्रेड करने के अनुरोध को ठुकराया

Previous article

फरहान अख्तर ने गर्लफ्रेंड श‍िबानी दांडेकर की क्लिक की फोटो, अब हो रही वायरल

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.