बांग्लादेश: जापानी नागरिक की हत्या में पांच आतंकियों को फांसी की सजा

ढाका। बांग्लादेश की एक अदालत ने एक जापानी नागरिक की हत्या के मामले मंगलवार को पांच इस्लामवादी आतंकियों को फांसी की सजा सुनाई, जबकि एक आरोपी को सबूत के अभाव में बरी कर दिया। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। उत्तरी रंगपुर जिले में नकाबपोश आतंकियों ने जापानी नागरिक कुनियो होशी (65) की उस समय गोली मारकर हत्या कर दी थी जब वह मोटरसाइकिल से एक घास परियोजना का दौरा करने जा रहे थे। इस घटना से एक सप्ताह पहले ढाका के कूटनीतिक क्वार्टर में इसी तरह एक इतालवी सहायता कर्मी की भी हत्या की गई थी।

लोक अभियोजक रतीश चंद्र भौमिक ने कहा कि पांचों आतंकियों ने देश और सरकार को अस्थिर करने के लिए होशी की हत्या की योजना बनाई थी। पुलिस ने कहा कि सभी पांच आतंकवादी प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश के सदस्य हैं।विदित हो कि बांग्लादेश में विदेशियों पर शायद ही हमले होते हैं, लेकिन हाल के वर्षों में इस्लामवादी हिंसा में वृद्धि हुई है। अभी तक धार्मिक उग्रवाद की ऑनलाइन आलोचना करने वाले छह लोगों की नृशंस हत्या हो चुकी है।

साल 2013 से अब तक धार्मिक आतंकवादी 48 लोगों की हत्या कर चुके हैं जिनमें कैफे हमले के 20 पीड़ित भी शामिल हैं।बचाव पक्ष के वकील अबुल हुसैन ने अदालत के फैसले पर असंतोष जाहिर करते हुए कहा कि वे सजा के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय में अपील करेंगे।