phyzer vaccine e1615356120416 सनसनीखेज मामला, अमेरिका में लोगों को कम मात्रा में दी गयी कोविड-19 वैक्सीन डोज

अमेरिका – कैलिफोर्निया में लोगो को कोविड-19 वैक्सीन सही तरीके से नहीं देने का मामला सामने आया है। लोगो का कहना है कि न केवल कोविड-19 वैक्सीन की डोज कम मात्रा में दी गयी बल्कि कैलिफोर्निया में टीकाकरण केंद्र पर सीरिंज की भी कमी थी।

दी गयी मात्रा डोज की निर्धारित मात्रा से कम –
बताया जा रहा है कि ओकलैंड के टीकाकरण केंद्र पर हजारों लोग 1 मार्च को पहुंचे थे। जहाँ लोगो ने कोविड-19 वैक्सीन की डोज कम मात्रा में दिए जाने की शिकायत की। दो गुमनाम मेडिकल स्वास्थ्य कर्मियों के हवाले से मीडिया ने यह खबर दी। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने माना है कि फाइजर की वैक्सीन के निर्धारित डोज की मात्रा 0.3ml होनी चाहिए लेकिन कैलोफोर्निया में टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे 4300 लोगों को केवल 0.2 ml डोज ही दी गयी।

टीकाकरण में इस्तेमाल सिरिंज की भी कमी –
बताया जा रहा है कि टीकाकरण में इस्तेमाल सिरिंज भी काम थी। सिरिंज की समस्या के कारण कोविड-19 वैक्सीन का डोज बहुत कम लोगों को लगाया गया। राज्य के अधिकारियों ने मीडिया से पुष्टि की कि गलत डोज दिए जाने की घटना का मामला 1 मार्च की सुबह को सामने आया लेकिन पहचान कर ली गई और उचित कार्यवाही की जाएगी। बता दे कि टीकाकरण केंद्र का संचालन करने वाली दोनों एजेंसी कैलिफोर्निया ऑफिस ऑफ इमरजेंसी सर्विसेज और फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी को मामले की जानकारी नहीं थी। मंगलवार को मीडिया में रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद एजेंसी को जानकारी हुई। उसके बाद राज्य के स्वास्थ्य विभाग,अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवाओं के अलावा फाइजर ने मंगलवार को भूल पर चर्चा करने के लिए मीटिंग बुलाई।

 

सस्पेंस खत्म, तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे, जानें क्यों मिला मौका

Previous article

इस बार जनप्रतिनिधियों को सबक सिखाएंगे फतेहपुरवासी, बोले- रोड नहीं तो वोट नहीं

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.