कैनेडियन प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा टीम अमृतसर पहुंची

अमृतसर। कैनेडियन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की भारत यात्रा के दौरान 21 फरवरी को अमृतसर दौरे को लेकर गुरुवार को कैनेडियन सुरक्षा कर्मियों तथा अन्य अधिकारियों की विशेष टीम हरिमंदिर साहिब पहुंची। टीम ने शिरोमणि के अधिकारियों के साथ बैठक की और वहां के प्रबंधों का जायजा लिया। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 17 से 23 फरवरी तक भारत दौरे पर आएंगे।

Canadian Prime Minister
Canadian Prime Minister

बता दें कि इस दौरान वह अमृतसर में दरबार साहिब में मत्था टेकेंगे। ट्रूडो के पंजाब दौरे पर पंजाब के मुख्मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पहले मिलने से उन्हें इनकार कर दिया था लेकिन अब उन्होंने मिलने का मन बना लिया है। उन्होंने कहा कि ट्रूडो के अमृतसर दौरे के दौरान भारत सरकार ने चाहा तो वह उनके स्वागत के लिए जरूर जाएंगे। कनाडा से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रूडो मुंबई और अहमदाबाद भी जाएंगे। ट्रूडो ने ऐलान किया है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर भारत दौरे पर आ रहे हैं।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अप्रैल, 2015 में कनाडा के दौरे पर गए थे। इससे पहले चार दशक तक किसी भी प्रधानमंत्री ने कनाडा की यात्रा नहीं की। नवंबर, 2012 में कनाडा के पूर्व प्रधान मंत्री स्टीफन हार्पर के बाद वहां के किसी भी प्रधानमंत्री ने अब तक भारत का दौरा नहीं किया। ट्रूडो ने भारत दौरे को विशेष बताते हुए कहा कि दोनों देशों में एक खास रिश्ता है, जिसे लोगों के आपसी रिश्ते और मजबूत बनाते हैं।