शाहीन बाग सीएए के खिलाफ शाहीन बाग में जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच शाहीन बाग में धारा 144 लागू, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नई दिल्ली। नागरिकता कानून के खिलाफ शाहीन बाग में जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच शाहीन बाग में धारा 144 लागू कर दी गई है. शाहीन बाग में दिल्ली पुलिस ने नोटिस जारी कर कहा है कि इस क्षेत्र में न इकट्ठे हों, न ही प्रदर्शन करें. इस आदेश को न मानने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी. शाहीन बाग में ढाई महीने से लगातार धरने पर महिलाएं बैठी हैं और नागरिकता कानून को हटाने की मांग कर रही हैं.

दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनस्थल के आसपास सुरक्षा व्यवस्था तेज कर दी है. प्रदर्शनस्थल के पास धीरे-धीरे बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है. पुलिस सब पर कड़ी नजर रख रही है. इसके अलावा प्रदर्शन स्थल की ओर आने वाली सड़कों पर भी निगरानी पुलिस रख रही है. संयुक्त कमिश्नर डीसी श्रीवास्तव भी शाहीनबाग में मौजूद हैं. उन्होंने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर यहां भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. हमारा मकसद कानून व्यवस्था बनाए रखना और किसी भी तरह की अप्रत्याशित घटना को रोकना है. दरअसल पुलिस ने यह फैसला ऐतिहातन लिया है.

दरअसल शाहीन बाग प्रदर्शन स्थल पर बैठी महिलाओं को हटाने के लिए हिंदू सेना 1 मार्च को ही उतरने वाली वाली थी. हिंदू सेना ने ऐलान किया था कि वो शाहीन बाग के रास्ते खुलावाएगी. हालांकि बाद में दिल्ली में भड़की हिंसा के बाद हिंदू सेना ने अपना फैसला बदल लिया था. माना जा रहा है कि पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर यह फैसला लिया है.

दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाके में भड़की हिंसा भले ही शांत हो चुकी हो लेकिन दिल्ली की हर गतिविधि पर पुलिस की नजर है. ऐसी आशंका जताई जा रही थी दक्षिण-पूर्वी दिल्ली इलाके में भी लोग हंगामा खड़ा कर सकते हैं. ऐसे में पहले ही पुलिस अलर्ट मोड पर आ गई है.

दरअसल सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो और पोस्टर वायरल हुए थे जिसमें शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में चल रहे प्रदर्शन के खिलाफ मदनपुर खादर से 1 मार्च को रैली निकालने की तैयारी चल रही है. हालांकि दावा किया जा रहा था कि रैली शांतिपूर्ण होगी. उत्तरी पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा को लेकर पुलिस सवालों के घेरे में है. ऐसे में पहले ही पुलिस ने सतर्कता बरत ली. इससे पहले भी कई बार रविवार को रास्ता खुलवाने को लेकर लोग जमा होते रहे हैं. ऐसे में शाहीन बाग के लिए रविवार के दिन पुलिस खासतौर पर सतर्कता बरतती रही है.

Rani Naqvi
Rani Naqvi is a Journalist and Working with www.bharatkhabar.com, She is dedicated to Digital Media and working for real journalism.

    वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट और कंडी एरिया के विकास के लिए किया मात्र 100 करोड़ की राशि का प्रावधान

    Previous article

    यूपी नहीं दिल्ली में होगा श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का ऐलान

    Next article

    You may also like

    Comments

    Comments are closed.

    More in featured