दूसरे चरण का मतदान आज, जानिए क्या है तैयारियां

लखनऊ: पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को हो रही है। इस दौरान कुल 20 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। जिला पंचायत सदस्य, प्रधान पद, बीडीसी और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए वोटिंग हो रही है। दूसरे चरण में 3 करोड़ 23 लाख 69 हजार 256 मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे।

सुबह 7:00 बजे से ही लगने लगी मतदाताओं की भीड़

प्रदेश के अलग-अलग मतदान केंद्रों पर सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक वोट डालने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इस दौरान कई केंद्रों पर सुबह से ही भीड़ देखने को मिली। गर्मी के चलते लोग सुबह सुबह ही अपने वोट का इस्तेमाल करके घर वापस जाना चाह रहे हैं।

निर्वाचन आयोग के आदेश पर सभी मतदाताओं और चुनावी प्रक्रिया में लगे कर्मियों से मास्क लगाने की बात कही गई है। इसी का पालन करवाने के लिए सुरक्षा बल के जवानों को भी तैनात किया गया है। चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो यह सुनिश्चित करने में चुनाव आयोग लगा हुआ है।

इन जगहों पर हो रही वोटिंग

दूसरे चरण के चुनाव में कुल 20 जिले चिन्हित किए गए हैं। जिनमें मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, महाराजगंज, वाराणसी, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा और आजमगढ़ शामिल हैं।

लखनऊ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 25 जिला पंचायत सदस्य, 493 ग्राम प्रधान, 619 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 3225 ग्राम पंचायत के सदस्यों का चुनाव होना है। इस प्रक्रिया को संपन्न करवाने के लिए भारी सुरक्षा व्यवस्था भी देखी जा रही है।

इसके लिए 105 सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी, 26 जोनल मजिस्ट्रेट , 8 प्रशासनिक मजिस्ट्रेट और सर्किल ऑफिसर, 8 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट के साथ-साथ पुलिसकर्मी और अन्य सुरक्षा बल के जवान तैनात रहेंगे।

रक्षा मंत्री ने लखनऊ को दिया ऑक्सीजन, कोरोना से लड़ाई में केंद्र का मिल रहा साथ

Previous article

CORONA UPDATE: बेकाबू हुए हालात, पहली बार आए 2.73 लाख नए केस, 1619 की मौत

Next article

Comments

Comments are closed.