January 24, 2022 5:00 pm
featured भारत खबर विशेष

करोड़ो साल पहले मरे डायनासोर का मिला कंकाल, खुले कई रहस्य..

dainasour 2 करोड़ो साल पहले मरे डायनासोर का मिला कंकाल, खुले कई रहस्य..

डायनासोर को लेकर लोगों के मन में कई सालों से सवाल उठते आये हैं। यही कारण है कि, जब भी डायनासोर को लेकर कोई भी फिल्म लगती हैतो उसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है। इससे उनकी उत्सुकता का अंदाजा लगाया जा सकता है। ऐसा ही एक और बड़ा रहस्य डायनासोर लेकर खुला है।

dainasour 1 करोड़ो साल पहले मरे डायनासोर का मिला कंकाल, खुले कई रहस्य..
ब्राजील में वैज्ञानिकों ने डायनोसॉर से पैदा हुई एक नई प्रजाति के बारे में पता लगाया है। अराटसौरस म्यूज़ुनासिअलि नाम की प्रजाति के 11.5 करोड़ साल पुराने जीवाश्व मिले हैं।इनके आधार पर रिसर्चर्स का कहना है कि ये प्रजाति टी रेक्स डायनोसॉर से भी ज्यादा पुरानी रही होगी। इससे पहले इस क्षेत्र में कई जीवाश्म मिले हैं लेकिन डायनोसॉर के जीवाश्म पहली बार पाए गए हैं।

वैज्ञानिकों का कहना है कि, पेलियनटॉलजिस्ट कि इस जानवर के जीवाश्म का वजन 34.25 किलो और लंबाई 3.12 मीटर रही होगी। अनुमान है कि इसकी मौत कम उम्र में हो गई थी। उनका कहना है कि इस खोज से वैज्ञानिकों को मांसाहारी थेरोपॉड में विकास के इतिहास को समझा जा सकेगा। और इनके इतिहास को जानने में काफी मदद मिलेगी।

https://www.bharatkhabar.com/us-congressional-panel-no-evidence-of-russian-bounties-in-afghanistan-sputnik-news/
जैसे ही डायनासोर से जुड़ी हुई खबर सामने आयी वैसे ही लोगों की उत्सुकता और भी ज्यादा बढ़ गई है। और वो इस खबर पर प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

Related posts

गर्मी का प्रकोप: चेन्नई में पानी के बिना लोग बेहाल

bharatkhabar

मार्गशीर्ष पूर्णिमा 2021: इस दिन इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Rahul

सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ आधार समेत आठ मामलों की कल करेगी सुनवाई

Breaking News