October 24, 2021 11:45 am
featured Science

शुक्र के करीब चांद आने से आसमान में दिखाई देगा, अद्भुत नजारा

moon शुक्र के करीब चांद आने से आसमान में दिखाई देगा, अद्भुत नजारा

शनिवार यानि आज शाम को आसमान में अद्भुत नजारा दिखाई देने वाला है, ढलती शाम को पश्चिमी आकाश में विदा लेते सूर्य की लालिमा के बाद हंसियाकार चंद्रमा और चमकता ग्रह शुक्र दिखाई देंगे।

शुक्र के करीब होगा चांद

आपको बता दें कि सौर मंडल का दूसरा ग्रह शुक्र इस समय पश्चिमी आकाश में शाम के समय एक घंटे से कुछ ज्यादा देर तक दिखाई देने वाला है। अमावस्या के बाद अपना आकार बढ़ाता हुआ चंद्रमा  शुक्र के साथ  नजर आने वाला है।

बृहस्पति अपनी तेज चमक के साथ शुक्र ग्रह की चमक का  करेगा मुकाबला  

जो कि चमकते ग्रह शुक्र को पहचानने का अच्छा मौका हने वाला है।  बता दें कि अगर आप पूर्व दिशा में कुछ उंचाई पर देखेंगे तो सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति अपनी तेज चमक के साथ शुक्र ग्रह की चमक का मुकाबला  करने वाला है। वहीं दो चमकते ग्रहों  और  हंसियाकार चंद्रमा के साथ आसमान की  खूबसूरती को ओर बढ़ाने का काम करेगी।

शनि ग्रह भी होगा 

आज शाम को  जब आप आसमान में इन चमकते  खगोलीय पिंडों को देख रहे होंगे, उसि समय आकाश में आपके सिर के ठीक ऊपर की तरफ शनि ग्रह भी होगा। लेकिन इसकी चमक  कम होगी।

जरूर देखें कुदरत की इस चमकती खगोलीय जोड़ी को

आज शाम यानि  शनिवार को आप जरूर देखें कुदरत की इस चमकती खगोलीय जोड़ी को।अगर आपके पास टेलिस्कोप है तो आप चार चंद्रमा भी देख पायेंगे। शुक्र और चांद का ये अदभूत नजारा शाम होने पर नजर आने वाला है। इसलिये अभी से इसे देखने के लिये तैयार हो जायें।

Related posts

चीन का कलेजा चीर कर सड़क बना रहे भारत से इसलिए लड़ रहा चीन?

Mamta Gautam

पाकिस्तान में गुरुद्वारा ननकाना साहिब में हाल ही में हुई तोड़फोड़ का मुख्य आरोपी गिरफ्तार 

Rani Naqvi

प्लेन क्रैश में मशहूर हॉलीवुड एक्टर की मौत, पत्नी सहित कुल सात लोगों का निधन

Shailendra Singh