Computer featured Mobile Science दुनिया देश वायरल साइन्स-टेक्नोलॉजी

पृथ्वी से टकरा सकता है सौर तूफान , पावर ग्रिड और सैटेलाइट्स को खतरा !, दिखेगा अलग नजारा

123 3 पृथ्वी से टकरा सकता है सौर तूफान , पावर ग्रिड और सैटेलाइट्स को खतरा !, दिखेगा अलग नजारा

 

सूर्य के वायुमंडल में हुए एक छेद की वजह से आज पृथ्वी से एक सौर तूफान टकरा सकता है। सूर्य के वायुमंडल में हुए इस छेद से गैसीय पदार्थ निकल रहे हैं, जो तेज सौर हवाओं के साथ मिलकर G1-श्रेणी का सौर तूफान बना रहे हैं।

यह भी पढ़े

 

बदरीनाथ :भू – बैकुंठ धाम में उत्साहपूर्वक मनाई जा रही नर नारायण जयंती, जन्मोत्सव समारोह शुरू

यह गैसीय पदार्थ सूर्य के वातावरण में बने एक दक्षिणी छिद्र से बह रहा है। NOAA के मुताबिक आज मामूली G1 श्रेणी के भू-चुंबकीय तूफान के पृथ्वी से टकराने की संभावना है। NOAA ने चेतावनी दी है कि इसी के साथ पृथ्वी पर तेज गति की सौर हवा प्रवेश कर सकती है।

123 3 पृथ्वी से टकरा सकता है सौर तूफान , पावर ग्रिड और सैटेलाइट्स को खतरा !, दिखेगा अलग नजारा

अमूनन G-1 श्रेणी के इन तूफानों को सबसे कम हानिकारक माना जाता है। वैज्ञानिकों ने ऐसे सौर तूफानों को G1 से G5 के बीच कैटिगराइज किया हुआ है। G-5 श्रेणी के तूफान को सबसे शक्तिशाली और विनाशकारी माना जाता है। हालांकि G-1 श्रेणी का यह तूफान अधिक नुकसान नहीं पहुंचा सकता है, लेकिन इससे हमारे बिजली ग्रिड के निष्क्रिय होने और सैटेलाइट्स को नुकसान पहुंच सकता है।

solar flares 2 16503413724x3 1655204928 पृथ्वी से टकरा सकता है सौर तूफान , पावर ग्रिड और सैटेलाइट्स को खतरा !, दिखेगा अलग नजारा

वैज्ञानिकों के अनुसार इस सौर तूफान के चलते कनाडा और अलास्का के आसमानों में ध्रुवीय प्रकाश दिखने की उम्मीद है। औरोरा एक आकर्षक प्रकाश होता है, जो सौर तूफानों की वजह से दिखाई पड़ता है। यह तूफान सूर्य पर प्रत्येक 11 वर्षों के बाद होने वाले एक विस्फोट के बाद आता है। भारतीय समय अनुसार सोमवार को सुबह 4 बजे के आसपास सूर्य पर यह तेज विस्फोट हुआ था, जिसके कारण अब नया सोलर तूफान पैदा हुआ है।

solar flare hits earth orig 1655202499 पृथ्वी से टकरा सकता है सौर तूफान , पावर ग्रिड और सैटेलाइट्स को खतरा !, दिखेगा अलग नजारा

Related posts

पाकिस्तानः जांच एजेंसी ने धनशोधन केस में जरदारी की संपत्ति जब्त करने की अपील की

mahesh yadav

नीति आयोग की बैठक, ‘न्यू इंडिया 2022’ पर पीएम मोदी का होगा जोर

mohini kushwaha

शाहजहांपुर: रेल की पटरियों के बीच लेट गई महिला, मालगाड़ी निकलने के बाद हुआ यह हश्र

Shailendra Singh