February 9, 2023 3:57 pm
featured Science साइन्स-टेक्नोलॉजी

अंतरिक्ष पर तैरती घर में पैदा होगा इंसान, पृथ्वी पर आएगा छुट्टी मनाने : जेफ बेजोस

जेफ बेजोस अंतरिक्ष पर तैरती घर में पैदा होगा इंसान, पृथ्वी पर आएगा छुट्टी मनाने : जेफ बेजोस

अमेरिकी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के मलिक और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान जेफ बेजोस ने ने एक नई भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि स्पेस जानी अंतरिक्ष में शहर बसाएंगे और इंसानों के बच्चे भी पैदा होंगे। और तब वह छुट्टी मनाने धरती पर आएंगी। अंतरिक्ष में पैदा हुए बच्चे धरती पर छुट्टी मनाने आएंगे जैसे हम किसी पार्क में जाते हैं। 

जेफ बेजोस ने यह भविष्यवाणी वाशिंगटन गन में ब्लू ओरिजन के भविष्य को लेकर आयोजित एक चर्चा में कंपनी की योजना अंतरिक्ष की खोज और धरती को बचाने के मुद्दे पर यह बात कही। 

ये भी पढ़े : शाहिद अफरीदी ने कोहली को दी सलाह, कहा- सभी फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ें विराट

वहीं उन्होंने अंतरिक्ष में इंसानों के बसने के लिए कहा कि अंतरिक्ष पर करते हुए घर में रहेगा| इंसानों को यहां बसाने के लिए पृथ्वी के मौसम और गुरुत्वाकर्षण की नकल की जाएगी। अंतरिक्ष पर लगभग 1000000 लोग रह सकेंगे और यहां नदी, जंगल और वन्य जीव की भी व्यवस्था की होंगी।

चंद्र लैंडिंग से कठिन होगा, चंद्रमा पर जमी बर्फ का अध्ययन
चंद्र लैंडिंग करना होगा कठिन

जेफ बेजोस ने आगे कहा की सदियों तक अंतरिक्ष में लोग पैदा होंगे और उनका यह पहला घर होगा जो अंतरिक्ष में एक बस्ती पैदा करेंगे इसके बाद वह धरती पर छुट्टियां मनाने हवाई यात्रा करने आएंगे यह कुछ इस प्रकार होगा जैसे हम छुट्टी मनाने के लिए किसी पार्क में जाते हैं। जेफ बेजोस ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि जब वह पढ़ाई कर रहे थे तब उन्होंने अंतरिक्ष में बस्ती बसाने की पहली योजना बनाई थी और विचार साझा किए थे। 

ये भी पढ़े :मणिपुर: सेना के काफिले पर आतंकी हमला, कमांडिंग ऑफिसर समेत 5 जवान शहीद

अमेजॉन कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस ने कहा कि किसी दूसरे ग्रह पर जाकर जिंदगी शुरू करने से बेहतर है कि अंतरिक्ष में बस्ती बताई जाए। 

मंगल ग्रह पर निशाना साधते हुए जेफ बेजोस ने कहां की अगर मंगल ग्रह को बदला जा सकता या इस तरह का कुछ नाटक किए करते तो बहुत चुनौतियों का सामना करना पड़ता।

Related posts

हरियाणा में आज सीएम मनोहर लाल खट्टर दोबारा लेंगे सीएम पद की शपथ

Rani Naqvi

ट्रंप का दावा रुस ने बिडेन को पैसे दिए, पुतिन का प्रतिक्रिया से इंकार

Samar Khan

IND-ENG: चौथे टेस्ट मैच में भारत की शुरुआत खराब, 54 रन के स्कोर पर गिरे 3 विकेट

Saurabh