featured साइन्स-टेक्नोलॉजी

WhatsApp ने पेश किए दो नए सेफ्टी फीचर्स, यूजर्स को होगा फायदा

Prabhatkhabar 2020 12 59d59bae 46d6 4b3b 83a2 92292e412abe WhatsApp New Features 2021 WhatsApp ने पेश किए दो नए सेफ्टी फीचर्स, यूजर्स को होगा फायदा

WhatsApp || मेटा के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म यानी व्हाट्सएप हाल ही में भारत में यूजर्स के लिए काफी बेहतर सेफ्टी फीचर्स उपलब्ध कराने के लिए काम किया है। व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस हर तरह से बढ़ाने की हर संभव कोशिश कर रहा है। जिससे उसके उसके यूज़र्स सिक्योर महसूस कर सकें। 

इसी कड़ी में इस बार व्हाट्सएप ने दो नए फीचर ‘फ्लैश कॉल्स’ (flash calls) और ‘मैसेज लेवल रिपोटिर्ंग’ (message-level reporting) पेश किए हैं। व्हाट्सएप के इन दोनों नए फीचर्स से यूजेस को बेहतर सुरक्षा और नियंत्रण करने की अनुमति देंगे। 

फ्लैश कॉल्स

व्हाट्सएप के इस फीचर की बात करें तो यह फीचर एंड्राइड फोन यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद है। जो अपने डिवाइस से बार-बार व्हाट्सएप को इंस्टॉल या री-इंस्टॉल करते हैं। और चाहते हैं कि s.m.s. की जगह स्वचालित कॉल की माध्यम से उनका फोन नंबर सत्यापित होकर खुद चुना जा सकें।

व्हाट्सएप नहीं इस फीचर के तहत दावा किया है कि यह एक ज्यादा सुरक्षित विकल्प है और जिसे हाल ही में कंपनी ने यूजर्स के लिए पेश किया है। जो यूजर्स के एक्सपीरियंस को बढ़ाने में मदद करेगा। 

मैसेज लेवल रिपोटिर्ंग

इस नए फीचर के माध्यम से यूजर किसी स्पेसिफिक मैसेज को फ्लैग कर पाएंगे और आसानी से व्हाट्सएप अकाउंट को रिपोर्ट कर सकेंगे। यदि आप किसी यूजर को रिपोर्ट या फिर ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको और स्पेसिफिक मैसेज को कुछ देर तक प्रेस करके रखना है। साथ ही इस नए फीचर के साथ यूजर को ब्लॉक करना पहले की तुलना में काफी आसान हो गया है। इसी के साथ इस फीचर के माध्यम से स्कैम मैसेज अनुवांशिक मैसेज या गलत इरादे से किए गए मैसेज से अब आप आसानी से निपट पाएंगे।  

 

Related posts

बिहार में फर्जी डिग्री घोटाले का खुलासा, विपक्ष ने उठाए सरकार पर सवाल

Vijay Shrer

ममता ने फिर किया बिना बोले पीएम मोदी पर हमला

Rani Naqvi

मीडिया की पाबंदियों पर सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बात, जानें याचिकाकर्ता ने फिर क्या किया

bharatkhabar