Breaking News यूपी

आज से खुल रहे कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल, जानिए क्या है अपडेट

डिप्टी सीएम को सौंपा गया स्कूल खोलने का प्रस्ताव

लखनऊ: कोरोना की दूसरी लहर खत्म होने के बाद अब दोबारा अध्ययन अध्यापन का कार्य शुरू हो रहा है। कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल पहले से ही खुल गए हैं, अब कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की पढ़ाई भी शुरू होने जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार चार 4 घंटे की दो शिफ्ट में कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। एक शिफ्ट में 50% विद्यार्थी कक्षा में बैठ सकेंगे, विद्यालय में होने वाली असेंबली क्लास रूम में ही होगी। पढ़ाई के दौरान इंटरवल में लंच करने के लिए क्लास रूम का ही इस्तेमाल करना होगा।

इन सबके अतिरिक्त पढ़ाई ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से होगी। जो बच्चे कक्षा में उपस्थित होंगे, उन्हें सामने से अध्यापक पढ़ाएंगे, वहीं अन्य टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके ऑनलाइन तरीके से भी घर बैठे बच्चों को पढ़ाया जाएगा। सभी बच्चों को विद्यालय बुलाने से पहले अभिभावकों से अनुमति ली जा रही है।

किसी भी कारण से अगर कोई बच्चा घर पर रहकर पढ़ना चाह रहा है, तो उसके लिए ऑनलाइन कक्षाओं की भी व्यवस्था की गई है। दोबारा पढ़ाई लिखाई पटरी पर आ सके इसके लिए यह प्रयोग किया जा रहा है। लंबे समय से विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं, ऐसे में दोबारा स्कूल लौटना और संक्रमण से भी बचे रहना सभी के लिए बड़ी जिम्मेदारी होगी।

Related posts

यूपी दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया स्वागत

Nitin Gupta

फतेहपुर: यूपी में बेखौफ खनन माफिया, यमुना में अवैध खनन धड़ल्ले से जारी

Yashodhara Virodai

आतंकियों की लिस्ट में आजमगढ़ का नाम आना सपा की मेहरबानी: योगी

bharatkhabar