featured यूपी

युवाओं को वैक्सीनेशन को लेकर यूपी सरकार की विशेष योजना, जानिए क्या है तैयारी

युवाओं को वैक्सीन दिलाने के लिए यूपी सरकार की विशेष योजना, जानिए क्या है तैयारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार 18 साल से ऊपर के युवाओं को वैक्सीन की डोज दिलाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कमान संभाली है, उनकी अध्यक्षता में बनी कमेटी पूरी कार्ययोजना को तैयार करेगी। इसके बाद 1 मई से यह प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

1 मई से लगेगा टीका

केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दे दी है। इसके बाद सभी सरकारों ने अपनी अपनी तैयारी शुरू कर दी। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी डिजिटल माध्यम से एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की।

जिसमें उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा। जिसमें स्वास्थ्य मंत्री, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य, अपर मुख्य सचिव वित्त, एमएसएमई मंत्री, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई और सूचना के साथ अन्य लोग मौजूद रहेंगे। इन सभी की निगरानी में टीकाकरण को सफल बनाने की तैयारी होगी।

होम आइसोलेशन के मरीज का विशेष ध्यान

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि ऐसे सभी मरीज, जिनका घर पर इलाज हो रहा है, उनका विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन सभी मरीजों को मेडिकल किट के साथ-साथ नियमित संवाद और परामर्श जारी रखा जाएगा। इन मरीजों को किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारियों को दुरुस्त कर रहा है।

कालाबाजारी पर विशेष निगरानी

बढ़ते संक्रमण के बीच कुछ तत्व कालाबाजारी और अफवाह फैलाने का काम भी तेजी से कर रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इन सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। जो लोग दवाओं की कालाबाजारी और अफवाह फैलाने जैसी घटनाओं में शामिल होंगे, उनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट और एनएसए के तहत कार्रवाई होगी। इसके अलावा सभी अस्पतालों को दिन में दो बार अतिरिक्त बेड की जानकारी देनी होगी। मरीजों के बेड देने में पूरी पारदर्शिता रखी जाएगी, किसी भी तरह की लापरवाही करने पर सख्त कदम उठाए जाएंगे।

Related posts

Share Market: शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला, सेंसेक्स 430 अंक फिसला, निफ्टी 17100 से नीचे

Rahul

कांग्रेस ने जारी की हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 84 उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट

Rani Naqvi

बिहार:JDU विधायक बीमा भारती के बेटे का शव नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सामने रेलवे ट्रैक पर मिला

rituraj