September 24, 2021 10:41 pm
featured दुनिया

SAMHIN ने 22 जनवरी, 2020 को आत्महत्या की रोकथाम पर एक शैक्षिक कार्यशाला का आयोजन किया

SAHMIN SAMHIN ने 22 जनवरी, 2020 को आत्महत्या की रोकथाम पर एक शैक्षिक कार्यशाला का आयोजन किया

यू.एस ब्यूरो: 22 जनवरी, 2020 को SAMHIN ने आत्महत्या की रोकथाम पर एक शैक्षिक कार्यशाला का आयोजन किया। दर्शकों को मनोचिकित्सकों और आत्मघाती नुकसान से बचे लोगों के एक पैनल से सुनने का अवसर मिला। प्रस्तुतकर्ताओं ने आत्महत्या की समस्या की सीमा, चेतावनी के संकेत और जोखिम कारकों, और मिथकों और आत्महत्या के बारे में तथ्यों और आत्महत्याओं को रोकने के बारे में चर्चा की।आत्महत्या की रोकथाम के लिए कार्यशाला में जर्सी सिटी के बहुमत वाले मध्य और उत्तरी न्यू जर्सी और एनवाईसी के लगभग 70 लोग शामिल हुए। जर्सी सिटी के वैभव रेस्तरां में चार घंटे की कार्यशाला के बाद स्वादिष्ट रात का भोजन किया गया। वर्कशॉप को हेल्थर्सी जर्सी सिटी के लिए साझेदारी से अनुदान द्वारा समर्थित किया गया था। हडसन काउंटी फ्रीहोल्डर विलियम ओ’डे ने अवसाद और अन्य मानसिक बीमारियों के लिए सहायता प्राप्त करने के महत्व को पहचाना जो किसी व्यक्ति को आत्महत्या के विचारों के लिए प्रेरित कर सकते हैं। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि आत्महत्याओं में वृद्धि कितनी भयावह है, खासकर किशोरों में।

लिली अरोरा, एमडी, एक लत मनोचिकित्सक और अनु उपाध्याय, एमडी, एक बच्चे और किशोर मनोचिकित्सक ने आत्महत्या के बारे में आम भ्रांतियों पर चर्चा की और उन्हें तथ्यों के साथ विपरीत किया। उदाहरण के लिए, एक मिथक एक विश्वास है जो किसी को आत्महत्या के विचारों के बारे में पूछना वास्तव में उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकता है। वास्तव में, किसी के पास पहुंचना और उनसे पूछना कि क्या कुछ गलत है, उन्हें यह महसूस करने के लिए प्रेरित कर सकता है कि इस तरह की कठोर पसंद उनकी समस्याओं का सही जवाब नहीं है। डॉ। अरोड़ा ने अलगाव में रहने, या आत्महत्या की बढ़ती दरों के साथ आग्नेयास्त्रों की बड़ी उपस्थिति वाले क्षेत्रों के बीच संबंध पर प्रकाश डाला। कई प्रस्तुतकर्ताओं ने जोर दिया कि मानसिक बीमारी के लिए उपचार की मांग करने से आत्महत्या को रोकने में मदद मिलती है।

डॉ. उपाध्याय ने हमारे समाज में आत्महत्या को रोकने में मदद करने के लिए हर व्यक्ति की क्षमता के महत्व को सुदृढ़ किया। उसने आत्महत्या की चेतावनी के संकेतों का वर्णन किया। उन्होंने किशोरावस्था और उनके माता-पिता के बीच संचार को बेहतर बनाने के लिए उत्कृष्ट रणनीतियाँ प्रदान कीं जो इन जोखिमों को कम करने में मदद कर सकती हैं। एक मनोचिकित्सक और SAMHIN के अध्यक्ष वासुदेव मखीजा एमडी ने आत्महत्या के खतरनाक आंकड़े प्रस्तुत किए। उन्होंने बताया कि, भले ही न्यू जर्सी देश में आत्महत्या के मामले में 49 वें स्थान पर है, फिर भी यह राज्य में हर 11 घंटे में 1 मौत के बराबर है। उन्होंने जोर देकर कहा कि आत्महत्याओं को रोका जा सकता है और आत्महत्याओं को रोकना सभी का व्यवसाय है।

आत्महत्या करने वालों में से दो जीवित बचे लोगों, रिचा ह्यूर्टस और शिखा सदर ने अपने प्रियजनों को आत्महत्या करने के बारे में अपनी व्यक्तिगत कहानियों को साझा किया। हानि बचे के रूप में अनुभवों की उनकी मार्मिक अभिव्यक्तियाँ उस शाम की प्रस्तुतियों के महत्व को दर्शाती हैं। आत्महत्या से परिवार अलग हो सकते हैं, और लोगों को यह जानने की जरूरत है कि यह किसी के दोस्तों और परिवार पर हो सकता है। हम उनके अनुभवों को साझा करने के उनके साहस की प्रशंसा करते हैं। उनके खुलेपन ने कलंक को कम करने में मदद की और कार्यशाला में कई अन्य प्रतिभागियों को आगे आने और आत्महत्या करने के नुकसान के अपने अनुभवों को साझा करना आसान बना दिया।

डॉ. मखीजा और जीवित बचे लोगों में से एक ने नुकसान से बचे लोगों के लिए समर्थन के महत्व का भी उल्लेख किया। एक सहायता समूह को खोजने के बारे में जानकारी दी गई थी। प्रतिभागियों को हाल ही में लॉन्च किए गए एसएएमएचआईएन-रन सपोर्ट ग्रुप, जनानी, एडिसन, एनजे में उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन के रूप में बताया गया था, जो किसी प्रियजन के आत्महत्या के नुकसान से जूझ रहे हैं। जननी हर सोमवार को शाम 7:30 से रात 9:00 बजे तक न्यू डोवर यूनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च, 687 न्यू डोवर रोड, एडिसन, एनजे से मिलती है। अधिक जानकारी के लिए शिखा से 908-280-2833 पर या ऑनलाइन www.samhin.org/janani पर संपर्क कर सकते हैं। यदि आप या आपके कोई परिचित संकट में हैं, तो 1-800-273-TALK (8255) पर आत्महत्या रोकथाम लाइफलाइन पर कॉल करें। प्रशिक्षित कार्यकर्ता 24/7 फोन का जवाब देते हैं। SAMHIN, दक्षिण एशियाई मानसिक स्वास्थ्य पहल और नेटवर्क, एक गैर-लाभकारी संगठन है जो दक्षिण एशियाई लोगों की मानसिक स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करता है।

Related posts

Live Updates -फ्लोर टेस्ट से पहले जीती कांग्रेस-JDS, रमेश कुमार बने स्‍पीकर

mohini kushwaha

राहुल गांधी ने एच1-बी मामले पर प्रधानमंत्री को घेरा कहा भारत के पास कमजोर प्रधानमंत्री

Srishti vishwakarma

भाजपा ने पिथौरागढ़ उपचुनाव जीता, कांग्रेस बोली सहानुभूति व पैसों की जीत है

Trinath Mishra