Breaking News यूपी

Lucknow: कारगिल विजय दिवस के मौके पर सीएम योगी ने किया शहीदों को नमन

Lucknow: कारगिल विजय दिवस के मौके पर सीएम योगी ने किया शहीदों को नमन

लखनऊ: कारगिल विजय दिवस के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ स्थित कारगिल शहीद स्मृति वाटिका पहुंचे। जहां उन्होंने शहीदों को नमन किया और सभी के परिवारों का सम्मान भी सीएम योगी के द्वारा किया गया। यह कार्यक्रम नगर निगम लखनऊ द्वारा आयोजित किया गया था। जिसमें सीएम योगी के साथ सरकार में मंत्री सुरेश खन्ना, नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, जल शक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह और महापौर संयुक्ता भाटिया मौजूद रहीं।

परिवारों का सम्मान बड़ा सौभाग्य

कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि पूरा देश आज कारगिल विजय दिवस के पर्व को पूरे सम्मान और आदर के साथ मना है। आज पूरा देश उन बहादुर जवानों के प्रति अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। उन्होंने कहा कि शहीद परिवारों को मंच पर सम्मानित करने का सौभाग्य मुझे मिला है। शहीद परिवारों में कैप्टन मनोज पांडे, गोरखा रेजीमेंट में राइफलमैन रहे सुनील जंग, मेजर रितेश शर्मा, कैप्टन आदित्य मिश्र और लांस नायक केवलानंद द्विवेदी का परिवार शामिल हुआ है।

सीएम योगी ने कहा कि इन सभी जवानों ने देश की रक्षा करने के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। यह हमारे जवानों की कड़ी मेहनत और बलिदान का नतीजा है कि आज सभी देशवासी स्वाधीनता का अनुभव कर पा रहे हैं। सभी एक सुरक्षित माहौल में चैन की नींद ले पा रहे हैं, इसके पीछे जवानों की निरंतर मेहनत और लगन शामिल है।

शहीद की मौत ही कौम की जिंदगी

सीएम योगी ने कहा कि शहीद की मौत ही कौम की जिंदगी होती है। सीएम योगी ने कहा कि एक जवान जब शहीद होता है तो वह कौम को नई जिंदगी देता है। आने वाली नई पीढ़ी को वह प्रेरणा भी प्रदान करता है। कारगिल की दुर्गम चोटियों पर जब पड़ोसी देश की तरफ से षड्यंत्र किया गया तो भारत के वीर जवानों ने कुछ ही दिनों में अपनी क्षमता का परिचय दिखाते हुए उन्हें पीछे लौटने पर मजबूर कर दिया। आज पूरा देश अगर खुशहाल जिंदगी जी रहा है तो वह भारत के वीर जवानों की मेहनत का परिणाम है।

WhatsApp Image 2021 07 26 at 11.10.16 AM Lucknow: कारगिल विजय दिवस के मौके पर सीएम योगी ने किया शहीदों को नमन

सीएम योगी ने कार्यक्रम में कहा कि सभी शहीद परिवारों को सम्मान देना और उनके सुख दुख में एक साथ रहना सभी की जिम्मेदारी है। हम अलग-अलग बोली भाषा और संस्कृति के हो सकते हैं, लेकिन हमारा एक धर्म है और वह धर्म राष्ट्र से जुड़ा हुआ है। योगी ने कहा कि सभी को इसी राष्ट्र धर्म का पालन करते हुए अपनी सेना और सभी सुरक्षा बल के जवानों का मनोबल लगातार बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए।

योगी ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी ज्यादा से ज्यादा भारतीय सेना से जुड़े और उन्हें सेवा करने का मौका मिले। इसके लिए सैनिक स्कूलों की कड़ी को बढ़ाया जा रहा है। देश में सैनिक स्कूलों का शुभारंभ भी लखनऊ से ही हुआ था, इसीलिए इस प्रयास को अब बड़े स्तर पर आगे ले जाया जा रहा है। लखनऊ सैनिक स्कूल के ही कैप्टन मनोज पांडे को देश का सर्वोच्च सम्मान मिला, यह सभी के लिए गर्व की बात है।

प्रधानमंत्री मोदी का भी आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि नए बजट में 100 नए सैनिक स्कूल बनाने का प्रस्ताव है। यूपी के अंदर 5 सैनिक संचालित हो रहे है। इसके हिसाब से देश के प्रति सेवा करने का जज्बा भी बढ़ेगा। सीएम ने कहा कि सभी शहीद के परिवारों को प्रदेश सरकार की तरफ से 50 लाख रुपये की सहायता, शासकीय सेवा में समायोजन और शहीद के नाम से किसी एक भवन, सड़क का नामकरण भी किया जा रहा है।

Related posts

जनेश्वर मिश्र पार्क में गंदगी का अंबार, ठेकेदारों पर लगा दो लाख का जुर्माना

Shailendra Singh

अब कैसे हैं पूर्व सीएम कल्याण सिंह, SGPGI ने जारी किया हेल्थ बुलेटिन

Shailendra Singh

हरदोई में रफ्तार के कहर ने ली 7 लोगों की जान

Rahul srivastava