Breaking News यूपी

नामांकन पत्रों की बिक्री आज से शुरू, चार चरणों में होगा पंचायत चुनाव

आरक्षण और आवंटन की अंतिम सूची 26 मार्च तक, जल्द होंगे पंचायत चुनाव

लखनऊ: पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नामांकन पत्रों की बिक्री में भी शनिवार से तेजी पकड़ेगी। 15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा।

लखनऊ में शुरू होगा नामांकन

लखनऊ में भी पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर है, यहां 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। इसके लिए सभी उम्मीदवार अपना नामांकन 7 और 8 अप्रैल को कर सकेंगे। नामांकन स्थल के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 को लागू कर दिया जाएगा।

ऐसे में वहां ज्यादा भीड़ भाड़ को एकत्रित करना भी नियम के विरुद्ध होगा। प्रत्याशी ब्लॉक परिसर में किसी भी तरीके का जुलूस नहीं निकाल पाएंगे। उन्हें शांति के साथ अपना पर्चा दाखिल करना होगा। इन सब को देखते हुए ब्लॉक मुख्यालय पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए गए हैं। इसके साथ ही कोरोना गाइडलाइन का भी पालन किया जाएगा।

आचार संहिता का उल्लंघन होने पर होगी कार्रवाई

चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही आचार संहिता लग जाती है। जिसके बाद निश्चित नियम कानून के तहत पूरा कामकाज होता है। ऐसे में अगर उम्मीदवार या उनके किसी भी शुभचिंतक के द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन होता है, तो इस पर बड़ी कार्रवाई की जाएगी। उम्मीदवारों का नामांकन भी रद्द किया जा सकता है।

शनिवार से सभी चार चरण के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू हो जाएगी। नामांकन स्थल पर सिर्फ प्रस्तावक, अभिकर्ता और सहायता के लिए एक व्यक्ति का प्रवेश अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही मास्क लगाना भी जरूरी होगा, बिना मास्क के नामांकन नहीं भर पाएंगे।

Related posts

लखनऊ: कैमरों की निगरानी में हो रहा कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन

Aman Sharma

नोटबंदी पर चंद्रबाबू नायडू के बदले सुर, कहा रोज फोड़ता हूं सिर नहीं मिला हल

shipra saxena

CWC की बैठक में इन नेताओं के बीच छिड़ी जुबानी जंग, मई में होगा अध्यक्ष पद का चुनाव

Aman Sharma