September 17, 2021 3:55 am
Breaking News यूपी

हर कमिशनरी में खोले जाएंगे सैनिक स्कूल: मुख्यमंत्री

WhatsApp Image 2021 07 26 at 3.55.04 PM हर कमिशनरी में खोले जाएंगे सैनिक स्कूल: मुख्यमंत्री

लखनऊ। आपरेशन विजय की वर्षगांठ पर पूरे देश ने भारतीय सैनिकों के पराक्रम को याद किया। आज ही के दिन भारत के वीर सपूतों ने पाकिस्तान की नापाक घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब दिया था। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल शहीद वाटिका में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप-मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा, मंत्री महेंद्र सिंह और महापौर संयुक्ता भाटिया ने कारगिल विजय स्तंभ पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजली अर्पित की। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर नगर निगम लखनऊ द्वारा हर वर्ष कारगिल शहीद वाटिका में शहीदों के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल युद्ध व राष्ट्र की रक्षा हेतु सर्वोच्च बलिदान देने वाले प्रत्येक जवान के प्रति पूरे सम्मान व गौरव के साथ विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उन्होंने कहा कि सैनिकों की शहादत कौम की जिंदगी होती है। एक जवान जब शहीद होता है तो कौम को एक नई जिंदगी देता है, एक नई प्रेरणा प्रदान करता है।

WhatsApp Image 2021 07 26 at 3.54.01 PM हर कमिशनरी में खोले जाएंगे सैनिक स्कूल: मुख्यमंत्री

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहयोग से प्रदेश के युवाओं को सैन्य सेवाओं से जोड़ने हेतु तेजी से सैनिक स्कूलों की स्थापना की जा रही है। वर्तमान में चार सैनिक स्कूल संचालित हो रहे हैं। गोरखपुर मे 5वें का शिलान्यास हो चुका है। हमारा प्रयास है कि हर कमिशनरी में एक सैनिक स्कूल हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश सहकार के अंतर्गत सैनिक कल्याण बोर्ड सैनिकों से जुड़ी हुई समस्याओं का समाधान प्रतिबद्धता व संवेदनशीलता से कर रहा है।

शहीदों के परिजनों को नही देना होगा कोई भी टैक्स

इस अवसर पर बोलते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा की शहीदों के परिजनों के लिए हम जो भी कर सके वह कम है। मुख्यमंत्री के आशीर्वाद से मैं बताना चाहूंगी कि आज से शहीदों के परिवारीजनों को नगर निगम द्वारा हर प्रकार के टैक्स से छूट प्रदान कर दी गयी है। आज से शहीदों के आश्रितों को नगर निगम का कोई भी टैक्स देय नही होगा।

WhatsApp Image 2021 07 26 at 4.22.57 PM 1 हर कमिशनरी में खोले जाएंगे सैनिक स्कूल: मुख्यमंत्री

कल ही हमारे नगर निगम के सदन ने सर्वसम्मति से गृहकर, जलकर और सीवर कर आदि सभी करो में छूट प्रदान करते हुए करों से मुक्त कर दिया है। उनके घर के सामने की सड़क और पास के चौराहे का नामकरण भी शहीदों के नाम पर नगर निगम द्वारा किये गए है। महापौर होने के नाते से जो भी संभव था वह किया है और भी जो मेरे बस में होगा उसको करने में मुझे गर्व की अनुभूति होगी।

WhatsApp Image 2021 07 26 at 4.22.57 PM 2 हर कमिशनरी में खोले जाएंगे सैनिक स्कूल: मुख्यमंत्री

महापौर ने शहीदों के परिवारों के घर जाकर दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की

आज के इस कार्यक्रम में शहीद कैप्टन मनोज पाण्डेय, शहीद राइफल मैन सुनील जंग, शहीद मेजर रितेश शर्मा के परिजन उपस्थित थे। जिनको सम्मानित किया गया लेकिन शहीद कैप्टन आदित्य मिश्रा एवं शहीद लांस नायक केवला नंद द्विवेदी के परिजन किसी कारणवश नहीं आ पाए थे।

WhatsApp Image 2021 07 26 at 4.22.57 PM 3 हर कमिशनरी में खोले जाएंगे सैनिक स्कूल: मुख्यमंत्री

महापौर ने उनके घर जाकर दिवंगत हुतात्माओं को श्रद्धांजलि अर्पित की एवं उनके परिजनों को अंगवस्त्र देकर उनको सम्मानित किया। महापौर ने उनसे कहा कि यदि आपको कोई भी समस्या होती है तो आप मुझे अपने परिवार का सदस्य मानकर हमको बताने की कृपा करें। हम हर संभव मदद करेंगे।

Related posts

राजस्थान हाईकोर्ट का फैसला, किन्नरों के लिए खोले जाएं सरकारी नौकरी के दरवाजे

Breaking News

मध्यांचल व्यावसायिक विश्वविद्यालय, पटेल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में विद्यार्थी परिषद का हुआ गठन

Trinath Mishra

कुम्भ मेला में परम्पराओं का होगा अनुपालन: त्रिवेंद्र सिंह रावत

Mamta Gautam