September 18, 2021 6:27 am
featured दुनिया देश

एस जयशंकर ने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से की मुलाकात, कोरोना राहत को लेकर हुई चर्चा

AMRICA JAISHANKAR एस जयशंकर ने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से की मुलाकात, कोरोना राहत को लेकर हुई चर्चा

पांच दिवसीय अमेरिका दौरे पर गए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की।

ये भी पढ़ें: कैसी होगी WTC के फाइनल मैच की जर्सी

इस दौरान दोनों के बीच कई अहम मसले पर बातचीत हुई। वहीं एस जयशंकर ने कोरोना महामारी के मुश्किल समय में भारत का साथ देने और एकजुटता दिखाने के लिए बाइडेन प्रशासन को धन्यवाद दिया।

‘भारत-अमेरिका के आपसी संबंध मजबूत’

अमेरिकी समकक्ष ब्लिंकन ने कहा कि भारत-अमेरिका के आपसी संबंध काफी मजबूत हैं, और ये समय के साथ और मजबूत हो रहे हैं। उन्होने कहा मुझे काफी खुशी है कि भारत के विदेश मंत्री अमेरिका आए। हमारे पास बातचीत के लिए काफी कुछ है। इस दौरान दोनों के बीच कई व्यापक मुद्दों पर बात हुई।  इनमें से कोरोना राहत, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सहयोग, पर्यावरण की चुनौतियां जैसे कई मसले शामिल हैं।

हम भारत के साथ खड़े हैं- ब्लिंकन

एंटनी ब्लिंकन ने आगे कहा कि कोविड-19 के शुरुआती दिनों में भारत ने अमेरिका की जो मदद की थी उसे अमेरिका कभी भी नहीं भूलेगा। अब हम ये सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम भारत के लिए और उसके साथ खड़े हैं। उन्होने कहा कि हम चुनौती से निपटने के लिए एकजुट हैं, और कई चुनौतियों से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र की संस्थानों और क्वाड के माध्यम से एक साथ भागीदारी कर रहे हैं।

‘कुछ सालों में संबंध मजबूत हुए’

वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हमारे पास चर्चा करने के लिए कई मुद्दे हैं। मुझे लगता है कि हमारे संबंध कुछ सालों में मजबूत हुए हैं, और आगे भी ऐसा जारी रहेगा। विदेश मंत्री ने कहा मैं कठिन समय में हमारा साथ देने और एकजुटता दिखाने के लिए अमेरिका का आभार व्यक्त करना चाहता हूं।

Related posts

केरल: बाढ का पानी कमने से लोगों को मिली राहत,विपक्ष ने कहा- विदेशी सहायता स्वीकार करे मोदी सरकार

rituraj

जानिए: क्या है शिक्षा मंत्री का लड़की के साथ पोल डांस करने का सच

Rani Naqvi

दिल्ली कांग्रेस में कलह, संदीप दीक्षित का माकन पर निशाना

bharatkhabar