स्पूतनिक-वी
स्पूतनिक-वी कोरोनवायरस वैक्सीन के उत्पादन
कंेद्र सरकार ने कोरोना की चेन तोड़ने के लिए वैक्सीन को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है। सभी राज्यों को वैक्सीन दी जा रही है। ताकि कोरोना के मामलों को रोका जा सके।
वहीं राजधानी दिल्ली में मंगलवार यानि आज से रूस में बना टीका स्पूतनिक अपोलो अस्पताल में मिलना शुरू हो जाएगी । एएनआई ने जानकारी देते हुए बताया कि रूस के गामालेया संस्थान द्वारा विकसित स्पुतनिक वी, वैक्सीन रोलआउट अस्पताल द्वारा प्राप्त खेप की संख्या पर निर्भर करेगा।
ऐसे बुक करें स्पुतनिक वी का स्लाॅट
आपको बता दें कि दिल्ली में अपोलो अस्पताल के अलावा मधुकर रेनबो चिल्ड्रन हॉस्पिटल भी इस सप्ताह के अंत तक लोगों को स्पुतनिक वी कोविड -19 वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। इसे बुक करने के लिए लोग अब कोविन पोर्टल पर लाॅग इन कर सकतें हैं। जिसके बाद आप वहां पर स्लाॅट बुक करवा सकते हैं।
एक स्पुतनिक वी के एक डोज की यह है कीमत
केंद्र सरकार द्वारा सभी वैक्सीन की कीमत अलग अलग तय की गई है। हालांकि सरकार कुछ वैक्सीन बिना कीमत के भी लगाई जा रही है। हालांकि सरकार द्वारा स्पुतनिक वी के एक डोज की कीमत 1,145 रूपए तय की गई है।  हालांकि बीते रविवार को दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज के कर्मचारियों को स्पुतनिक वी दिया गया था। आपको बता दें कि स्पुतनिक वी की 1000 खुराक अपोलो अस्पताल में पहुंची और 179 खुराक डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के कर्मचारियों को दी गई है।
गौरतलब है कि भारत में जल्द ही सिंगल डोज वैक्सीन स्पुतनिक लाइट को भी मंजूरी मिलने की उम्मीद है। ऐसे में यह साफ जाहिर हो रहा है कि आने वाले कुछ महीनों में भारत कोरोना मुक्त हो जाएगा और प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जाएगी।

लौटेगी उत्तर प्रदेश की हरियाली, वन महोत्सव पर 30 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य

Previous article

यूपी में देर रात 9 आईपीएस अफसरों का हुआ तबादला

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.