featured दुनिया

Russia Ukraine War: जंग के बीच यूक्रेन पहुंचे ब्रिटिश PM जॉनसन, जेलेंस्की के साथ कीव की सड़कों पर दिखे घूमते

Screenshot 2022 04 10 9.22.42 AM Russia Ukraine War: जंग के बीच यूक्रेन पहुंचे ब्रिटिश PM जॉनसन, जेलेंस्की के साथ कीव की सड़कों पर दिखे घूमते

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग को करीब डेढ़ महीने हो चुके हैं। इसके बावजूद अब तक नाटो देश यूक्रेन को बचाने के लिए रूस से भिड़ने का साहस नहीं दिखा सके हैं।

जेलेंस्की से मिलने यूक्रेन पहुंचे जॉनसन
इसी बीच यूक्रेनी जनता के साथ अपनी एकजुटता दिखाने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन यूक्रेन की यात्रा पर पहुंचे। इस दौरान बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन की राजधानी कीव में राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ मीटिंग की। उन्होंने कहा कि रूस के लगातार हमलों के बीच ब्रिटेन अपने सहयोगी यूक्रेन की मदद करना चाहता है, जिससे वह अपनी रक्षा कर सके।

ज़ेलेंस्की के साथ घूमते हुए दिखे जॉनसन
साथ ही अपनी इस औचक यात्रा के दौरान वह कीव की सड़कों पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ घूमते हुए दिखे। यूक्रेन की सरकार द्वारा शेयर किए गए दो मिनट से अधिक लंबे वीडियो में दोनों नेताओं को स्नाइपर्स और अन्य सुरक्षा के बीच सड़कों पर घूमते हुए देखा जा सकता है। कीव के मुख्य क्रेशचैटिक सड़क से मैदान स्क्वायर जाते समय दोनों राहगीरों का अभिवादन करते हैं।

राहगीरों में से एक यूक्रेन की राजधानी में ब्रिटिश नेता को देखकर भावुक दिखाई दे रहा था। उसने कहा, “हमें आपकी ज़रूरत है।” जॉनसन ने भी उसका जवाब दिया। ब्रिटिश पीएम बोले, “आपसे मिलकर अच्छा लगा। हमें मदद करने का सौभाग्य मिला है। आपके पास एक अच्छे राष्ट्रपति मिस्टर ज़ेलेंस्की हैं।”

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने नई एंटी-शिप मिसाइल सिस्टम का किाय वादा
24 फरवरी को रूस द्वारा आक्रमण शुरू करने के बाद से किसी जी-7 नेता की यह पहली यात्रा थी। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने 120 बख्तरबंद वाहनों और नई एंटी-शिप मिसाइल सिस्टम का वादा किया है। उन्होंने विश्व बैंक के ऋण में अतिरिक्त 500 मिलियन डॉलर की भी पुष्टि की है। इससे यूके की कुल ऋण गारंटी एक अरब डॉलर तक पहुंच गई है।

जॉनसन ने कहा कि यूक्रेन ने रूसी सेना को कीव के द्वार से धक्का देकर सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने ज़ेलेंस्की के दृढ़ नेतृत्व और अजेय वीरता और यूक्रेनी लोगों के साहस को रूस के मंसबूबों को विफल करने के लिए श्रेय दिया है।

Related posts

बीजेपी नेता को अज्ञात लोगों ने मारी गोली, गंभीर हालत में कराया अस्पताल में भर्ती

Aman Sharma

महानिदेशक सूचना एवं लोक संपर्क उत्तर प्रदेश ने कोरोना से बचाव के लिए प्रसारित किया अवेयरनेस वीडियो

Shubham Gupta

बिहार में जंगलराज, पत्रकार को 3 घंटे तक पीटा

bharatkhabar