September 26, 2022 7:47 am
दुनिया

महाभियोग से बचने के लिए रौसेफ का जनमत संग्रह प्रस्ताव

brazil PM महाभियोग से बचने के लिए रौसेफ का जनमत संग्रह प्रस्ताव

ब्रासीलिया। ब्राजील की निलंबित राष्ट्रपति डिल्मा रौसेफ ने समय पूर्व राष्ट्रपति चुनाव कराने का आह्वान करते हुए एक जनमत संग्रह कराने का प्रस्ताव दिया है। संघीय सीनेट और ब्राजील के लोगों को मंगलवार को लिखे एक लंबे पत्र में रौसेफ ने दक्षिण अमेरिकी देश में राजनीतिक और चुनावी सुधार के लिए समय पूर्व चुनाव कराने के अपने प्रस्ताव को दोहराया है। सुधार से राजनीतिक पार्टियों के टूटने पर काबू पाया जाएगा, चुनाव प्रचार का वित्त पोषण नैतिक बनेगा और मतदाताओं को अधिक शक्ति मिलेगी।

brazil PM

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रौसेफ ने कहा, “लोकतंत्र की पूर्ण बहाली के लिए जरूरी है कि ब्राजील की राजनीतिक और चुनावी व्यवस्था को निपुण बनाने के लिए बेहतर तरीके के बारे में लोग खुद फैसला करें।” सीनेट में रौसेफ के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर सुनवाई शुरू होने से एक सप्ताह पहले उन्होंने यह प्रस्ताव दिया है। रियो ओलंपिक खेल के समापन के चार दिनों बाद 25 अगस्त से निलंबित राष्ट्रपति के खिलाफ सीनेट में महाभियोग प्रस्ताव पर अंतिम सुनवाई शुरू होगी।

इस प्रस्ताव को पद से स्थाई तौर पर हटने से बचने के लिए रौसेफ के अंतिम प्रयास के रूप में देखा गया है। बजट घाटे को छिपाने के लिए राजकोषीय नियमों के उल्लंघन के आरोप में रौसेफ को गत मई महीने में राष्ट्रपति पद से निलंबित कर दिया गया था। पत्र में निलंबित राष्ट्रपति ने अपने ऊपर लगे आरोपों को दोबारा खारिज किया और कहा कि उन्हें जबरन पद से हटाने का मतलब होगा ‘एक तख्तापलट’। रौसेफ के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव की अंतिम प्रक्रिया चार-पांच दिनों तक चलेगी और मतदान 30 या 31 अगस्त को होगा।

 

Related posts

यूएई पहुंचे पीएम, अबु धाबी में रखेंगे पहले हिंदू मंदिर की आधारशीला

Vijay Shrer

अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण के लिए रूस, भारत के सहयोग की जरूरत : पुतिन

shipra saxena

संयुक्त अरब अमीरात ने पाकिस्तान हमले की निंदा की

bharatkhabar