Breaking News

दिल्ली में सरकार की तरफ से फ्री होगा RT-PCR टेस्ट्स, प्राइवेट लैव में देना हो 800 रुपये चार्ज

नई दिल्ली। देश में आए दिन कोरोना से संक्रमित मामलों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं भारत समेत कई देश कोरोना की वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का प्रसार दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा था। जिसके चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि मैंने निर्देश दिए हैं कि दिल्ली में RT-PCR टेस्ट्स के रेट कम किए जाएं। उन्होंने आगे कहा कि सरकार की तरफ से मुफ्त में यह जांच की जा रही है। हालांकि, जो लोग प्राइवेट लैब में टेस्ट्स करवा रहे हैं। वहां पर इसके चार्ज कम करने से उन्हें मदद मिलेगी। इसकी कीमत पर 800 रुपये कर दी गई है। जबकि घर से सैंपल लेने पर 1200 रुपये खर्च करने होंगे।

दिल्ली में RT-PCR टेस्ट्स के रेट किए गए कम-

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 4,906 नये मामले सामने आये जिसके बाद यहां संक्रमण दर 7.64 प्रतिशत है। राजधानी में संक्रमण के कारण 68 लोगों की मौत हो गई। जिसके बाद दिल्ली में मरनेवाले लोगों की कुल संख्या 9,066 हो गई। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि यह लगातार दूसरा दिन है, जब संक्र​मण के मामले पांच हजार से कम और संक्रमण दर आठ फीसदी से कम है। उन्होंने बताया कि राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 68 लोगों की मौत हुई जो छह नवंबर के बाद सबसे कम है। छह नवंबर को दिल्ली में 64 लोगों की मृत्यु कोविड—19 के कारण हुई थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निर्देश दिए हैं कि दिल्ली में RT-PCR टेस्ट्स के रेट कम किए जाएं। उन्होंने आगे कहा कि सरकार की तरफ से मुफ्त में यह जांच की जा रही है। हालांकि, जो लोग प्राइवेट लैब में टेस्ट्स करवा रहे हैं, वहां पर इसके चार्ज कम करने से उन्हें मदद मिलेगी।

बढ़ते टेस्ट्स के चलते नए मामलों में कमी-

उन्होंने बताया कि संक्रमण दर शनिवार को 7.24 फीसदी थी जो 23 अक्टूबर के बाद सबसे कम थी। शुक्रवार को यह आंकड़ा 8.51 प्रतिशत, गुरुवार को 8.65 प्रतिशत और बुधवार को 8.49 प्रतिशत था। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि शनिवार को दिल्ली में कुल 64,186 नमूनों की जांच की गई। इनमें से 29,839 नमूनों की आरटीपीसीआर जांच की गई, जबकि 34,347 नमूनों की एंटीजन जांच की गई। शुक्रवार को कुल 69,051 नमूनों की जांच की गई थी जो अब तक का सर्वाधिक है। दिल्ली में 11 नवंबर को एक दिन में सर्वाधिक 8,593 संक्रमित मामले सामने आए थे जबकि 18 नवंबर को एक दिन में सबसे अधिक 131 लोगों की मौत हुई थी। बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले रविवार को बढ़ कर 5,66,648 हो गये जिसमें से 5,22,491 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। बुलेटिन के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में उपचाराधीन मरीजों की सांख्या 35,091 है जो शनिवार के 36,578 की अपेक्षा कम है।

 

Trinath Mishra

Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

Recent Posts

जीवन दांव पर लगाकर कोरोना मरीजों का उपचार करने वाले डा.अजय यादव सम्मानित

 लखनऊ। कोरोना काल में तमाम कोरोना योद्धाओं ने लोगों, समाज व कोरोना पीड़ितों की मदद… Read More

2 hours ago

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेद का सहारा लेना चाहिए : डॉ. विक्रम सिंह

लखनऊ। कोरोना वायरस एक वायरल संक्रमण है, जो सीधे हमारी इम्युनिटी को प्रभावित करता है,… Read More

2 hours ago

बहुराष्ट्रीय कंपनियों का मुकाबला करेंगे युवा व्यापारी

लखनऊ। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल की युवा इकाई उत्तर प्रदेश युवा उद्योग व्यापार मंडल… Read More

2 hours ago

स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा, पंचर साइकिल से रेस नहीं जीत सकते अखिलेश

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने सपा की साईकिल यात्रा… Read More

2 hours ago

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित

लखनऊ। यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्यो… Read More

2 hours ago

गरीबों के लिए कार्य कर रहे नरेन्द्र मोदी : स्वतंत्रदेव सिंह

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने गुरूवार को कहा कि… Read More

2 hours ago