Breaking News यूपी

डॉ. रोशन जैकब ने टीकाकरण अभियान का लिया जायजा

डॉ रोशन जैकब 2 डॉ. रोशन जैकब ने टीकाकरण अभियान का लिया जायजा

लखनऊ। कोविड-19 लखनऊ की नोडल अधिकारी डॉ रोशन जैकब ने मंगलवार को टीकाकरण अभियान की व्यवस्थाओं को जायजा लिया। मंगलवार को खुर्रमनगर पीएचसी, अलीगंज व चंद्रनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और किला पीएचसी का निरीक्षण किया।

इस दौरान डॉ रोशन जैकब ने बताया गया कि 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु के लोगों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा कर वैक्सिनेशन किया जा रहा है। लोग ज्यादा संख्या में आ रहे हैं और वैक्सिनेशन करा रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि औसतन लगभग 300-400 लोगों का वैक्सिनेशन सीएचसी में कराया जा रहा है। नोडल अधिकारी ने जनपदवासियों से अपील की कि जिन लोगों की दूसरी डोज का समय हो गया है वह अपनी दूसरी डोज का वैक्सिनेशन जरूर कराएं।

डॉ रोशन जैकब 1 डॉ. रोशन जैकब ने टीकाकरण अभियान का लिया जायजा

भीड़ की सुविधा के लिए बनाई नई व्यवस्था

निरीक्षण दौरान खुर्रम नगर पीएचसी में जगह कम होने के कारण भीड़ ज्यादा देखने को मिली। डॉ रोशन जैकब ने निर्देश दिया कि वैक्सिनेशन बूथों को दो अलग अलग कमरों में शिफ्ट किया जाए, और साइनबोर्ड लगा कर मार्गदर्शन किया जाए कि कहां पर टेस्टिंग और कहां पर वैक्सिनेशन हो रहा है। साथ ही 18 वर्ष से 44 वर्ष और 45 वर्ष से अधिक के लोगों का वैक्सिनेशन अलग अलग बूथ बनाकर किया जाए।

ज्यादा से ज्यादा करें टेस्टिंग

नोडल अधिकारी ने कहा कि यह समय अधिक टेस्टिंग करने का है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो की टेस्टिंग कर के कोविड संक्रमण वाले रोगियों का सही से उपचार किया जा सके।

उन्होंने बताया गया कि टेस्टिंग अधिक करने के उद्देश्य से हर सीएचसी के अधीन 3 अर्बन पीएचसी में टेस्टिंग पॉइंट बनाए गए है। ताकि लोग आसानी से टेस्टिंग करा सकें। साथ ही माई कोविड एप पर भी सभी स्टेटिक टेस्टिंग सेंटर की लोकेशन अपडेट कराने के निर्देश भी दिए। जिससे कि आमजनमानस को टेस्टिंग सेंटर की लोकेशन आसानी से पता चल सके।

डॉ रोशन जैकब 3 डॉ. रोशन जैकब ने टीकाकरण अभियान का लिया जायजा

साथ ही सभी सीएचसी के एमओआईसी  को निर्देश दिया कि सभी एमओआईसी अपने क्षेत्र के बाजारों, घनी आबादी वाले क्षेत्रों या ऐसे एरिया जहां से बहुत अधिक केस आते थे उनके आस पास के एरिया में टारगेट टेस्टिंग करना सुनिश्चित कराए। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जितने भी स्टेटिक टेस्टिंग सेंटर बढ़ाए गए थे, सभी टेस्टिंग सेंटर कार्यशील पाए गए।

Related posts

समय के साथ बदला उत्तराखंड सचिवालय, सीएम रावत ने दिए जल्द ही सभी अनुभाग में ई-ऑफिस लागू करने के निर्देश

Trinath Mishra

मेरठ: एसपी सिटी की गुंडागर्दी, बिना बात के राहगिरों को जड़े थप्पड़

lucknow bureua

फतेहपुर में दिख रहा कोरोना का प्रकोप, यहां जाने में लग रहा डर!

Aditya Mishra