राज्यसभा कैंडिडेट की सूची में यें होगें सबसे अमीर कैंडिडेट

नई दिल्ली। राज्यसभा उम्मीदवारो की सूची में महेंद्र प्रसाद सिंह का नाम सुर्खियों का हिस्सा बना हुआ हैं  महेंद्र प्रसाद सिंह राज्यसभा उम्मीदवारी को लेकर नहीं खबरोें में नहीं हैं बल्कि अपना संपत्ति को लेकर चर्चा में छाएं हुए हैं आपको बता दे कि राज्यसभा उम्मीदवारों की 58 सीटों के लिए सभी पार्टियों की ओर से उम्मीदवार घोषित हो चुके हैं जिनमें  महेंद्र प्रसाद सिंह सबसे अमीर कैंडिडेट के रुप में सामनें आए हैं आपको बता दे कि महेंद्र प्रसाद सिंह के पास 4 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति दर्ज हुई हैं। बिहार से जनता दल यूनाइटेड यानी जदयू की ओर से महेंद्र प्रसाद सिंह, (जो किंग महेंद्र के नाम से भी जाने जाते हैं) को राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में तीसरी बार चुना गया है। महेंद्र प्रसाद  सिंह ने अपनी संपत्ति को घोषणा की है, जिसके अनुसार उनकी संपत्ति करीब 4 हजार करोड़ रुपये है. वह राज्यसभा में अपना सातवां टर्म पूरा करने को तैयार हैं। चुनावी शपथपत्र में महेंद्र प्रसाद ने अपनी चल और अचल संपत्तियों का खुलासा किया है. इसके अनुसार प्रसाद की चल संपत्ति 4,010.21 करोड़ है, वहीं उनकी अचल संपत्ति 29.1 करोड़ है.

आपको बता दे कि महेंद्र प्रसाद दो फार्मास्यूटिकल कंपनी के मालिक हैं- मैप्रा लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड और अरिस्टो फार्मास्यूटिकल. उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ करीब 2,239 करोड़ रुपये डिपोजिट का ऐलान किया है। अपने शपथपत्र के मुताबिक, अरबपति महेंद्र प्रसाद के पास कोई मोटर वाहन या बीमा पॉलिसी नहीं हैं,  मगर करीब 41 लाख से अधिक के सोने के ज्वेलर्स हैं. डॉ. प्रसाद ने वित्तीय वर्ष 2016-17 के इनकम टैक्स फाइल रिटर्न में अपनी कुल आय 303.5 करोड़ रुपये दिखाया है।

महेंद्र प्रसाद ने 1980 में पहली बार जहानाबाद लोकसभा सीट से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीत कर संसद में प्रवेश किया था. मगर 1984 में राजीव गांधी की हत्या के बाद हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की लहर होने के बाद भी वह नहीं जीत पाए थे. उसके बाद कांग्रेस ने उन्हें 1985 में राज्यसभा भेज दिया था, तब से वह कांग्रेस, राजद और जदयू की ओर से राज्यसभा के सदस्य रहे हैं. प्रसाद को सबसे अधिक देश की यात्रा करने वाले संसाद के रूप में भी जाना जाता है. उन्होंने 211 देशों की यात्रा की है. उन्होंने 53 बार यूनाइटेड किंगडम की यात्रा की है तो 10 बार अमेरिका की. वह 9 अप्रैल 2002 से 8 अप्रैल 2003 के बीच में एक साल में 84 देशों की यात्रा कर चुके हैं. और अब नता दल यूनाइटेड की ओर से एक बार फिर  महेंद्र प्रसाद को राज्यसभा उम्मीदवार के रुप में आगे किया गया हैं