featured देश

सवर्णों को आरक्षण का बिल लोकसभा में पास, आज राज्यसभा में पेश होगा बिल

ु्िुि्ु्िु सवर्णों को आरक्षण का बिल लोकसभा में पास, आज राज्यसभा में पेश होगा बिल

नई दिल्ली: सामान्य वर्ग में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 फीसदी आरक्षण देने के लिए मंगलवार को लोकसभा में संशोधित बिल पास हुआ. लोकसभा चुनाव से ऐन पहले नरेंद्र मोदी सरकार के इस फैसले को मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है. अब केंद्र सरकार के सामने इस बिल को राज्यसभा में पास कराने की चुनौती है.

सवर्णों को आरक्षण का बिल लोकसभा में पास, आज राज्यसभा में पेश होगा बिल
सवर्णों को आरक्षण का बिल लोकसभा में पास, आज राज्यसभा में पेश होगा बिल

एनडीए के पास नहीं है बहुमत

राज्यसभा में एनडीए सरकार के पास बहुमत नहीं है, ऐसे में आज सरकार किस प्रकार इस बिल का पास कराती है ये देखने वाला होगा. गौरतलब है कि राज्यसभा में एनडीए सरकार बहुमत से दूर है, हालांकि समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी समेत अन्य विपक्षी पार्टियों ने लोकसभा में जिस तरह इस बिल का समर्थन किया है. उससे लगता है कि सरकार के लिए ये बिल राज्यसभा में आसानी से पास हो जाएगा.

लोकसभा में लंबी बहस के बाद पास हुआ बिल

मंगलवार को लोकसभा में 5 घंटे से भी अधिक की बहस के बाद लोकसभा में संविधान संशोधन बिल पास हुआ. बहस में वित्त मंत्री अरुण जेटली, AIMIM असदुद्दीन ओवैसी, AIDMK के एम. थंबीदुरई समेत कई बड़े नेताओं ने हिस्सा लिया. बहस के बाद हुई वोटिंग में कुल 326 सांसदों ने हिस्सा लिया, इसमें 323 सांसदों ने बिल के पक्ष में और 3 लोगों ने विपक्ष में वोट दिया.

क्या है मोदी सरकार का फैसला?

आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने सोमवार को ही सामान्य वर्ग में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया. इसके तहत जिन लोगों को अभी तक आरक्षण का लाभ नहीं मिलता था अर्थात जो अनारक्षित श्रेणी में आते थे उन लोगों को इस फैसले का सीधा लाभ मिलेगा. ये लाभ सरकारी नौकरी और शैक्षणिक क्षेत्र में मिलेगा.

Related posts

UP News: फिरोजाबाद चुनाव ड्यूटी से लौट रहे पुलिसकर्मियों की बस पलटी, 19 घायल

Rahul

विज्ञान जगत को चौंका देने वाला कोरोना केस, निगेटिव मां ने दिया पॉजिटिव बच्चे को जन्म

Shailendra Singh

मध्य प्रदेश में सिंधिया और पायलट के बीच होगा मुकाबला

Samar Khan