अगर आपको भी होती है ब्लैकहेड्स की समस्या तो अपनाएं ये उपाये, एक रात में हो जाएंगे गायब

नई दिल्ली।  चेहरे पर होने वाली आम परेशानी की बात करें तो पिंपल्स और ब्लैकहेड्स सबसे पहले दिमाग में आता है जो पूरे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देता है। आज हम आपको ब्लैकहेड्स हटाने के कुछ ऐसे घरेलू उपाये बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप ब्लैकहेड्स जैसी जटिट समस्या को सिर्फ रात भर में ही समाप्त कर सकते हैं।

ब्लैकहेड्स होने का मुख्स कारण बंद पोर्स और इसमें गंदगी जमा होना है। जो मुख्य रुप से नाक और उसके आस-पास के एरिया में देखने को मिलते हैं। ये आपकी खूबसूरती में चांद में लगा दाग वाला काम करता है।  ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए आइए जानते है वो उपाय जो आपके इन ब्लैकहेड्स  को एक रात में ही गायब कर देगा।

बेकिंग सोडा और गुलाबजल 

ब्लैकहेड्स से निपटने के लिए बेकिंग सोडा बहुत ही असरदार उपाय होता है। बेकिंग सोडा को आप गुलाबजल या पानी मिलाकर पेस्ट के रुप में तैयार कर लें। इस पेस्ट को अब वहां लगाएं जहां जहां आपको ब्लैकहेड्स की समस्या है। पेस्ट को लगाने के बाद जब ये सूख जाए तो इसे खींचकर या उंगलियों से हल्का रगड़ते हुए हटाएं उसके बाद इसे पानी से धो लें। ब्लैकहेड्स की समस्या अगर आपको बहुत ज्यादा है तो आप देखेंगे कि ब्लैकहेड्स की समस्या खत्म हो जायेगी।

टूथपेस्ट से हटाएं ब्लैकहेड्स

टूथपेस्ट सिर्फ आपके दातों को ही नहीं चमकाता बल्कि आपको ब्लैकहेड्स जैसी समस्या से भी निजात दिलाता है। ब्लैकहेड्स वाली जगह पर टूथपेस्ट अच्छी तरह लगाएं और फिर सर्कुलर मोशन में टूथब्रश से रगड़ें। ऐसा करीब  दो-तीन मिनट तक करें उसके बाद अपना चेहरा धो लें।

शहद और चीनी

शहद त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है जिसमें अगर चीनी को मिला दिया जाए तो ये स्क्रब का काम करता है। ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात दिलाने के अलावा ये आपको सॉफ्ट स्कीन भी देता है। इसके लिए आप चीनी और शहद का पेस्ट बनाकर ब्लैकहेड्स वाली जगह लगाएं और उंगलियों से दो मिनट रगड़ने के बाद चेहरा धो लें।

ओटमील से हटाएं ब्लैकहेड्स

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए ओटमील भी काफी कारगर उपाय है। ओटमील से स्क्रब बनाएं और ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और फिर धो लें।

लगाने से पहले ध्यान रखें ये बातें

कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले आपको अपना चेहरा धोना है या अपने चेहरे पर भाप लें जिससे आपकी स्कीन के पोर्स खुल जाएंगे और आप जब भी किसी नुस्खें को अपनाएंगे तो उसका बहुत ही कारगर असर पड़ेगा

ये भी पढ़ें: घर बैठे बनाएं एलोवेरा फेसपैक, चेहरे पर लाएं कुदरती निखार
ये भी पढ़ें:कपूर के इस्तेमाल से खिलेगा चेहरा और घने बनेंगे बाल
 

Mohini Kushwah