Taj Mahal ili 53 img 1 राहत: आज से होगा ‘ताज’ का दीदार, शर्तों के साथ पंजाब भी खुला
पिछले कुछ दिनों से लगातार कोरोना के केसों में कमी आ रही है। जिसके चलते अब राज्य सरकारों द्वारा चीजों को धीरे – धीरे खोला जा रहा है। ताकि लोगों को राहत मिल सके।
पर्यटकों के लिए राहत भरी खबर
लॉकडाउन लगने के बाद से ताजमहल में पर्यटकों की इंट्री बंद कर दी गई थी। लेकिन अब उसे बुधवार यानि आज से खोल दिया गया है। गौरतलब है कि ताजमहल पर्यटकों के लिए 180 से ज्यादा दिनों बाद खुल रहा है। प्रशासन ने ये भी स्पष्ट कर दिया है कि जो भी पर्यटक ताजमहल देखने आएंगे उन्हें नियमों का पालन करना पड़ेगा। प्रशासन ने ताजमहल में एक दिन में अधिकतम 5 हजार और आगरा किला में अधिकतम 2,500 पर्यटकों को ही प्रवेश मिलने की अनुमति दी है। हालांकि दोनों स्मारकों पर टिकट खिड़की बंद रहेगी।
टिकट की होगी ऑनलाइन बुकिंग
नियमों के मुताबिक पर्यटकों को एएसआई की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करनी होगी। स्मारकों पर क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। ऐसे में ताजमहल घूमने वालों के लिए यह खबर खुशखबरी लेकर आई है।
शर्तों के साथ पंजाब भी खुला 

amarinder singh 7591 राहत: आज से होगा ‘ताज’ का दीदार, शर्तों के साथ पंजाब भी खुला

वहीं पंजाब में कैप्टन अमरिंद्र सिंह ने भी आज से नियमों के साथ पंजाब खोलने की अनुमति दे दी है। नए नियमों के अनुसार रेस्तरां, ढाबा, सिनेमा और जिम जैसे संस्थान अपनी 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे। हालांकि इनके कर्मचारियों को वैक्सीन की एक खुराक लगी होना जरूरी है। इसके अलावा राज्य में रात आठ बजे से सुबह पांच बजे तक का नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। वहीं वीकेंड कर्फ्यू में कोई छूट नहीं दी गई है। पंजाब सरकार की गाइडलाइन के अनुसार शराब वाले अहाते, बार आदि बंद रहेंगे। मनोरंजन क्लब आदि पर भी ताला लगा रहेगा। शादी समारोह और अंतिम संस्कार आदि के लिए अधिकतम लोगों की संख्या 50 तक ही सीमित रहेगी।
हालांकि यह सभी दिशा-निर्देश 25 जून तक रहेंगे। कैप्टन अमरिंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 25 जून के बाद समीक्षा की जाएगी। उसके बाद ही यह बताया जाएगा कि यह छूट पहले की तरह जारी रहेगी या फिर से इन पर कोई प्रतिबंध लगाया जाता है।

लखनऊ में आज से शुरू होगा पर्यटन, इन स्थलों का खुलेगा ताला

Previous article

शिक्षक भर्ती से जुड़े अभ्यर्थियों का खत्म हो रहा इंतजार, जानिए क्या है नई अपडेट

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured