August 15, 2022 12:07 am
featured यूपी

अभिभावकों के लिए बड़ी राहत, नहीं बढ़ेगी स्कूल फीस

अभिभावकों के लिए बड़ी राहत, नहीं बढ़ेगी स्कूल फीस

लखनऊ: कोरोना के चलते शिक्षा व्यवस्था पिछले वर्ष से ही सही तरीके से नहीं संचालित हो पा रही है। इसी का परिणाम है कि ऑनलाइन क्लास और अन्य माध्यमों से बच्चों को पढ़ाई से जुड़ने की कोशिश जारी है। इसी क्रम में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा का बयान आया। अब नये सत्र में स्कूल फीस नहीं बढ़ेगी।

नहीं बढ़ा सकेंगे स्कूल फीस

बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे लेकिन फिर भी अभिभावकों को फीस देनी पड़ती है। ऑनलाइन क्लास के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है, लेकिन कई स्कूलों में अतिरिक्त फीस वसूलने का मामला भी सामने आया। ऐसे में अभिभावक लगातार सरकार से इस मामले में दखल देने की अपील कर रहे थे।

इसी से जुड़े मामले में अब डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने राहत वाली बात बताई। उन्होंने कहा कि स्कूल के लोग अब ज्यादा फीस नहीं बढ़ा सकेंगे। इन दिनों स्कूल में ऑफलाइन परीक्षा नहीं हो रही है। ऐसे में किसी भी तरह की परीक्षा फीस भी नहीं ली जाएगी। यह आदेश सभी बोर्ड के स्कूलों पर लागू होगा।

अतिरिक्त शुल्क पर लगेगी लगाम

ऐसा देखा जाता है कि हर नए सत्र में विद्यालय फीस बढ़ाते हैं, लेकिन कोरोनावायरस के चलते आर्थिक स्थिति सही नहीं है। ऐसे में अभिभावकों के लिए बड़ी राहत वाली खबर सामने आई। नए सत्र में विद्यालय किसी भी तरह की फीस में बढ़ोतरी नहीं कर पाएंगे। यह आदेश सरकार की तरफ से जारी किया गया। इसके साथ ही कई अतिरिक्त गतिविधियों का शुल्क भी अब विद्यालय प्रशासन इस सत्र में नहीं वसूलेगा।

जिनमें खेल, लाइब्रेरी, लैब, कंप्यूटर क्लास जैसे अतिरिक्त शुल्क शामिल है। अभिभावकों पर फीस के साथ साथ अतिरिक्त शुल्क भी जमा करने का दबाव बनाने की खबरें आ रही थी। कई अभिभावकों की नौकरी चली गई है। नई आय का स्रोत अभी भी नहीं है। ऐसे में डॉक्टर दिनेश शर्मा का यह बयान सभी माता पिता के लिए राहत वाला है।

Related posts

राष्ट्रपति पद के एनडीए प्रत्याशी राम कोविंद का मुंबई में हुआ भव्य स्वागत

Srishti vishwakarma

यूपी में हुआ दर्दनाक सड़क हादसा, दो की मौत,12 घायल

rituraj

विराट कोहली की इंस्टाग्राम अवॉर्ड वाली सेल्फी, आपने देखी क्या?

rituraj