ऐसे करे अपने मानसिक तनाव को कम

ऐसे करे अपने मानसिक तनाव को कम

हर किसी को किसी ना किसी वजह से टेंशन होती है जिसे हम काफी आम रुप में ले लेते है जो धीरे धीरे मानसिक तनाव को पैदा करने लगती है जिससे निटपने के लिए हम तमाम तरह की दवाईयों का सेवन करते है जिससे हाल में तो आपको आराम मिल जाता है पर असल में आपको उससे आराम नहीं मिलता तो इसी समस्या का उपचार आज हम आपके लिए लेकर आए है जिससे आपको हमेशा के लिए मानसिक तनाव से छुटकारा मिल जाएगा।
तनाव में रहने वाले लोग धीरे धीरे उदासी और डिप्रेशन की की तरफ बढ़ने लगते है और अपनी लाइफ को जीने में उनकी दिलचस्पी कम होने लगती है। कई बार छोटी छोटी परेशानी ऐसे लोग बड़ी बना देते है। पर असल में उतनी बढी वो होती नहीं है।

1. सही लाइफस्टाइल चुने

हमारी लाइफस्टाइल हमें succes बना सकती है तो हमें असफल भी कर सकती है। इसलिए हमें अपनी दिनचर्या को सही बनाना चाहिए। जिस प्रकार से नियत समय पर सोना जरुरी है, ठीक उसी प्रकार से सुबह नियत समय पर उठना भी जरुरी है। उठने के बाद योग और व्यायाम अवश्य करे। इसके बाद पौष्टिक नाश्ता ले। भोजन में पौषक तत्वों को शामिल करे। यदि आपको इसमें परेशानी हो रही है तो किसी एक्सपर्ट से या डाइटीशियन की हेल्प ले।
saif’s drunk daughtr saraali khan dance on wedding

2. अपने समय का प्रबंधन करे

आज के भागमभाग वाले समय में यह बहुत जरुरी है की आप अपने दिनभर के कार्यो की सूची बनाये और सबसे पहले जरुरी कार्यो को पूरा करे। जरुरी कार्यो को टाले नहीं अन्यथा वे बाद में तनाव का कारण बनेंगे। आप अपने उन कार्यो को दिन में पूरा करने की सोचे जो आपके लिए बहुत जरुरी है। अपने समय को व्यर्थ में न गवाएं।

3. सकारात्मक सोच जरुरी है

चाहे कैसी भी स्थितियां आये। अपनी सोच सकारात्मक रखे। अगर आपकी सोच नकारात्मक हो गयी तो आप किसी भी समस्या का समाधान नहीं कर सकते। साथ में आपको इससे केवल परेशानी ही होगी जबकि पॉजिटिव थिंकिंग के बल पर आप बड़ी से बड़ी समस्या का हल आसानी से निकाल सकते है। नकारात्मक सोचने से हमारी kary करने की क्षमता भी प्रभावित होती है।

4. स्वयं के लिए समय निकाले

जिन्दगी जीने के लिए जितना जरुरी कार्य करना है उतना ही जरुरी है अपने लिए समय निकालना। केवल काम करते-करते जिन्दगी में एकरसता आ जाती है। इस एकरसता को तोडना जरुरी है, इसके टूटने पर ही नयी उर्जा मिलती है। समय-समय पर तमाम व्यस्तताओ के बीच मौज-मस्ती के लिए समय निकालना बहुत जरुरी है।

स्वयं को थोडा अधिक समय देने का प्रयास करें. ज़रूरी नहीं है कि हर काम घड़ी देखकर किया जाए. समय की कमी हो तो मीटिंग टाल दें. यदि फोन या ई-मेल से बात बनती हो तो मिलने की क्या ज़रुरत है ? यदि यह संभव न हो तो मीटिंग का कोई वक़्त फिक्स न करें। इस तरह कभी-कभार बचने वाले थोड़े-थोड़े समय को स्वयं को देने में या पसंदीदा काम करने में लगायें।

5. संबंधियों के साथ रहे

किसी ने बहुत ही सही कहा है की ख़ुशी के पल को चार संबंधियों संग बांटने पर वह चार गुना और बढ़ जाती है, जबकि दुःख को चार संबंधियों संग बांटने पर वह एक चौथाई ही रह जाता है। इसलिए सुख हो या दुःख उसे अपने संबंधियों के साथ जरुर शेयर करे। इसके साथ ही समय-समय पर अपने संबंधियों से मिलने का मौका निकाले। ऐसा न हो की केवल जरुरत के समय ही आप उनको याद करे। हमारा जीवन संबंधियों और रिश्तेदारों का साथ मिलने से और बेहतर बन जाता है।

6. दूसरों की मदद करें

दूसरो की मदद करना एक बहुत ही उच्च कोटि का गुण होता है। जो आपको बहुत खास बना देता है। अगर आप तनाव में हो और तब आप अगर किसी गरीब की या जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता करते हो तो निश्चित है की आपका तनाव बहुत हद तक कम हो जायेगा। किसी की help करने से मिलने वाली सन्तुष्टि हमारे stress level को कम करती है और हमें तनाव से मुक्त होने में help करती है। जब दूसरों का जीवन बेहतर होगा तभी आपका जीवन बेहतर बनेगा।

7. सुबह जल्दी उठें

अगर सभी से यह पूछा जाए की आप सुबह late में उठे तो लगभग सभी लोग यही चाहेंगे। आराम हर कोई करना चाहता है लेकिन यह आराम हमारे लिए हराम भी हो सकता है। देर से उठना कई परेशानियों की जड़ है। किसी दिन अगर आप कुछ समय लेट में उठते हो तो आपने जरुर यह नोट किया होगा की आपको सभी काम करने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। हमारे काम पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। जल्दी उठने की आदत डालें। यह आपको कई फायदे देगा और साथ में आपको तनाव से भी दूर रखेगा।

8. व्यायाम करें और तनाव भगाएं

बचपन से हम सुनते आ रहे है की हमें रोजाना व्यायाम करना चाहिए. पर हम कभी भी इस बात को सीरियसली नहीं लेते। हम व्यायाम करने के
लिए आलस करते है। अगर आप daily व्यायाम करते हो तो आपको तनाव को कम करने में बहुत मदद मिलती है क्योंकि व्यायाम के समय और बाद में हमारी मांसपेशियों की बहुत अच्छी एक्सरासाइज़ होती है और उन्हें आराम भी मिलता है। जिस से हमें नींद लेने में आसानी होती है और हमारा मूड भी अच्छा रहता है. इसलिए रोज व्यायाम जरुर करे।

9. दोस्तों से बात करे :

आपको जब कभी भी लगता है की आप तनाव में है। आप तब इस तनाव से निकलने के लिए अपने दोस्तों की मदद ले सकते है। आप अपने दोस्तों से मिलने के लिए जा सकते है या उनसे फ़ोन पर बात कर सकते है। अपने जिगरी दोस्तों से जब आपकी बात होगी तो आपका तनाव इससे कम हो जायेगा। दोस्तों के सुख दुःख भरी बातें सुनकर आपको जरुर तनाव से राहत मिलेगी।

10. नशे से दूर रहे :

अधिकतर लोग जो सबसे बड़ी गलती करते है वह है तनाव के समय नशा करना। तनाव में जब कोई व्यक्ति होता है तब उस किसी सहारे की जरुरत पड़ती है लेकिन अधिकांश लोग इसका उपचार गलत ढूंढते है और इससे निकलने के लिए नशे का सहारा लेते है जो की बिलकुल भी उचित नहीं।

नशे का सेवन करने से हमारे सोचने की क्षमता पर काफी Negative Effect पड़ता है। जिससे हमारा तनाव कम होने के बजाय और ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए इससे जितनी दूर हो सके दूर ही रहे।