amarnath1 अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कब है यात्रा ?

प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक अमरनाथ की यात्रा के लिए 1 अप्रैल यानी आज से पंजीकरण शुरू हो गए हैं। पहले जानकारी दी गई थी कि ये रजिस्ट्रेशन 14 अप्रैल से होंगे लेकिन प्रबंधन ने आज से ही पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। वहीं श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार अमरनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं को पंजीकरण बैंकों के माध्यम से कराना होगा।

400 से अधिक बैंक शाखाओं में पंजीकरण

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने जानकारी देते हुए बताया कि अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले इच्छुक भक्त पंजाब नेशनल बैंक के 316 ब्रांच, जम्मू कश्मीर बैंक के 90 ब्रांच और यस बैंक की 40 ब्रांचों में से कहीं भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। पंजीकरण के लिए मान्यता प्राप्त अस्पतालों और डॉक्टरों से 15 मार्च से जारी अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र वैध होंगे। वहीं हेलिकॉप्टर से यात्रा करने वाले यात्रियों को पंजीकरण की जरूरत नहीं होगी।

28 जून से 22 अगस्त तक चलेगी यात्रा

28 जून से 22 अगस्त तक चलने वाली इस बार की 56 दिनों की यात्रा बालटाल मार्ग से होते हुए पहलगाम के रास्ते अमरनाथ गुफा तक जाएगी, और बाबा बर्फानी के दर्शन होंगे। जो गुफा मंदिर 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

कोविड-19 प्रोटोकॉल रहेंगे लागू

कोरोना के दूसरे स्ट्रेन और लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए इस बार यात्रा के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल लागू रहेंगे और उस दौरान सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा। बता दें कि 2 सालों से अमरनाथ यात्रा प्रभावित रही है जिस वजह से इस बार भक्तों को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त मेडिकल संस्थानों की ओर से जारी किए गए सर्टिफिकेट ही बैंक में स्वीकार्य किए जाएंगे। वहीं 5 से अधिक यात्रियों को समूह पंजीकरण की सुविधा दी गई है। परमिट कार्ड के रंगों के आधार पर दिन और तिथि के हिसाब से बाबा बर्फानी के दर्शनों का सौभाग्य प्राप्त होगा।

मई महीने से ऑनलाइन हो जायेगा रेलवे प्रशासन, बदल जायेगी कई व्यवस्था

Previous article

हरदोई में आग से लाखों का सामान हुआ राख, 8 घर जले

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured