वजन कम करने के लिए फॉलो करे यें डाइट प्लान-100% असरदायक

नई दिल्ली। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं औऱ जल्द पतला होना चाहते हैं तो यें आर्टिकल आपके लिए बिल्कुल नहीं हैं क्योकि ऐसी कोई चीज नहीं हैं जिसकी वजह से आप पतले हो सकें। पर आज जो बात हम आपको बताने वाले हैं वो आपको जल्दी तो नहीं पर धीरे धीरे आपको पतला कर देगी पर उसके लिए आपको एक डाइट चार्ट फॉलो करना होगा। आइये आपको बताते हैं कि किस तरह से आपको डाइट चार्ट फॉलो करना हैं।

सिंपल डाइट
आपको अपनी डाइट का प्लान उस हिसाब से करना हैं जो आप फॉलो कर सके। ऐसा ना हो कि आप कोई ऐसा डाइट प्लान बनाए जो आप खुद ही ना पूरा कर सकें।
अपनी लाइफस्‍टाइल देख कर ही प्‍लान बनाएं। रातभर में पतले होने के चक्‍कर में खुद को स्‍ट्रेस ना दें। अच्‍छा होगा कि आप एक सिंपल और सुलझे हुए डाइट प्‍लान से शुरुआत करें।

प्रोटीनयुक्त डाइट
आपको इस बात का ध्यान रखना हैं कि आपकी डाइट प्रोटीन युक्त हो जिससे आपकी मांसपेशिया मजबूत हो सके। प्रोटीन, शरीर से फैट को कट करने के लिये काफी अच्‍छा और जरुरी माना जाता है। यह कैलोरी को बर्न करता है और डायटिंग के दौरान तो इसे खाना ही चाहिये। अपनी डाइट में प्रोटीन से भरे आहार शामिल करें। प्रोटीन शरीर का निर्माण करने वाले तत्वों में सबसे महत्वपूर्ण है। इसके सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर का संतुलन बेहतर होता है। मांस, अंडे और डेयरी उत्‍पाद प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से कुछ हैं।

सब्जियां और फल करें शामिल
अगर आप डाइट प्लान बना रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखेँ कि आपकी डाइट में फल और सब्जियां शामिल हो। सब्जियां हेल्दी डाइट के लिए बहुत जरुरी होती हैं। इसमें एंटी-आक्सीडेंट गुण होने की वजह से ये शरीर में फ्री रेडिकल डैमेज को रोकती हैं। इसके अलावा इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे आपका पेट आसानी से साफ़ होता है और कब्ज़ आदि की दिक्कत नहीं होती है, जोकि पेट संबंधी समस्या की मुख्य जड़ होती है। सब्जियों में इन्डोल्स और आइसोथिओसायनेट होता है जो कैंसर आदि से बचाते हैं। सब्जियों में पाया जाने वाला प्रोटीन और एमिनो एसिड आपके बॉडी सेल्स को हेल्दी रखता है। फल शरीर के लिए बहुत ही हेल्दी होते हैं और संतुलित आहार के साथ साथ जल्दी वजन कम करने के लिए भी महत्वपूर्ण होते हैं। फल शरीर के इम्यून सिस्टम को बढाने के अलावा तुरंत एनर्जी भी देते हैं। फलों के रोजाना इस्तेमाल से आपको बीमारियाँ नहीं होती है और बाल और त्वचा भी हेल्दी रहते हैं। फलों को उनके नेचुरल रूप में ही खाना चाहिए क्योंकि जूस आदि इस्तेमाल करने से शरीर को फाइबर नहीं मिल पाते हैं।

ग्रीन टी का पिएं रेग्युलर
आपको अपनी डाइट में दूध वाली चाय को ना कहना हैं और ग्रीन टी को हां कहना हैं और रोज दो कप ग्रीन टी पीनी हैं। रोजाना एक या दो कप ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है और शरीर से फैट काफी जल्‍छी बर्न होता है। बॉडी फैट को बर्न करने के लिये प्‍लने ग्रीन टी ही अच्‍छी होगी है।

वाइट शुगर को कहे ना

अगर आपको अपनी डाइट अच्छी और हेल्थी बनानी हैं तो आपको अपनी डाइट में वाइट शुगर का इस्तेमाल नहीं करना हैं। मोटापा कम करना है तो बेहतर होगा कि आज से ही आप चीनी का सेवन कम करना शुरू कर दें। हाल ही में हुए शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि जो लोग लो फैट डाइट लेते हैं और शुगर से दूर रहते हैं, वे डाइट में ज्यादा शुगर लेने वालों की तुलना में ज्यादा फिट रहते हैं। एक चम्मच चीनी में 16 कैलोरी होती है , जिसे आसानी से मेटाबोलिज्म से शरीर उर्जा प्राप्त कर लेता है। इसलिए चीनी का संतुलित प्रयोग मोटापा नहीं बढता है लेकिन चीनी से बनी मिठाइयाँ जैसे जलेबी, बालूशाही, लड्डू इत्यादि वसा के साथ साथ अधिक चीनी के प्रयोग के कारण मोटापा बढाती हैं।

तेल से रहे दूर

आपको अपनी डाइट में तेल से दूर रहना हैं और तेल वाला खाना आपको नहीं खाना हैं। क्योकि इससे आपकी डाइट खराब हो जाएगी। डायट प्लान के मुताबिक आपको सब्जी में तेल कम डालना है क्योंकि तेल में फैट होता है जो आपके शरीर को फैटी बनाएगा। इससे आपका वजन कम नहीं होगा

फास्ट फूड से रहे दूर

आपको अपनी डाइट में कभी भी फास्ट फूड या सॉफ्ट ड्रिंक को शामिल नहीं करना हैं। आप अपनी डाइट में जितना हो सके उतना पिज्जा, बर्गर, चाऊमीन जैसी चीजों से दूर रहें। जिससे आपका मोटापा ना भड़े और आपका वजन कम हो सके।