featured यूपी

Good News: आंगनवाड़ी केंद्रों पर जल्द शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया, भरे जाएंगे 5300 पद, जानें पूरा डिटेल

Good News: आंगनवाड़ी केंद्रों पर जल्द शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया, भरे जाएंगे 5300 पद, जानें पूरा डिटेल

लखनऊ। आंगनवाड़ी केंद्रों पर काम करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है। आंगनबाड़ी के रिक्त 5300 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया कुछ दिनों में शुरू हो जाएगी। इसके लिए अगले तीन दिनों में विज्ञापन जारी किया जाएगा।

विज्ञापन जारी करने के बाद अभ्यर्थी को अगले 21 दिनों तक ऑनलाइन आवेदन करने की छूट होगी। वहीं आंगनवाड़ी केंद्रों में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया 45 दिनों में पूरी कर ली जाएगी। इस मामले में आईसीडीएस निदेशक ने सभी जिलाधिकारियों से तीन दिनों में विज्ञापन जारी करने के लिए कहा है।

विभाग की वेबसाइट पर मिलेगी जानकारी

इस मामले पर जानकारी देते हुए आईसीडीएस निदेशक डॉ. सरिता मोहन ने कहा कि विभाग की वेबसाइट balvikasup.gov.in पर अभ्यर्थी सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने कहा आरक्षण और उम्र के साथ साथ योग्यता संबंधी सारी जानकारी अभ्यर्थियों को दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्रों में भर्ती के लिए महिला और पुरुष दोनों से आवेदन मांगे जाएंगे। जिला कार्यक्रम अधिकारियों को लॉग इन आईडी और पासवर्ड दिया जा चुका है। डॉ. सरिता मोहन ने कहा कि अधिकारियों को सारे दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं।

पिछले कई सालों से रुकी थीं भर्तियां

बता दें कि पिछले कई सालों से आंगनवाड़ी केंद्रों पर भर्तियां रुकी हुई थीं। इससे आंगनबाड़ी केंद्रों का काम प्रभावित हो रहा था। आंगनबाड़ी केंद्रों पर इस समय करीब 53000 पद खाली हैं। योगी सरकार इसको देखते हुए 23 जनवरी को आंगनवाड़ी केंद्रों के पदों को शीघ्र भरने का फरमान सुनाया था।

इसके बाद से इस काम में तेजी आई थी। नई चयन प्रक्रिया में बीपीएल परिवारों को प्रथम प्रामिकता दी जाएगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल रखी गई है। वहीं 21 साल से लेकर 45 साल तक के अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related posts

Maharashtra Assembly Session: महाराष्ट्र विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आज से शुरू, हंगामें के आसार

Rahul

अलीगढ़ः किन्नर ने मजदूर संग बनाए अवैध संबंध, धर्म परिवर्तन का लगा आरोप

Shailendra Singh

Chardham Yatra 2022: पहाड़ों पर झमाझम बारिश, केदारनाथ-बदरीनाथ धाम में बर्फबारी के बाद गिरा पारा, बढ़ी ठिठुरन

Rahul