featured देश बिज़नेस

रुपए में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज, डॉलर के मुकाबले रुपया 73 के पार पहुंचा

ु्िु्ु् रुपए में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज, डॉलर के मुकाबले रुपया 73 के पार पहुंचा

नई दिल्ली : डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. बुधवार को रुपये ने पहली बार 73 का आंकड़ा पार कर लिया है. एक डॉलर के मुकाबले रुपया 33 पैसे की गिरावट के साथ खुला है. जो रुपया का सबसे निचला स्तर है।  वहीं दूसरी तरफ शेयर बाजार में भी ये ही हाल देखने को मिला। सेंसेक्स 184 अंक टूट गया। निफ्टी में 65 अंकों की कमजोरी देखने को मिली।

रुपए में रिकॉर्ड गिरावट, डॉलर के मुकाबले रुपया 73 के पार पहुंचा
रुपए में रिकॉर्ड गिरावट, डॉलर के मुकाबले रुपया 73 के पार पहुंचा

और बढ़ेगी महंगाई

रुपये के 73 का स्तर पार करने के बाद अब महंगाई और बढ़ेगी।  कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने, ट्रेड वार, चालू खाता घाटा बढ़ने की आशंका, डॉलर में मजबूती, घरेलू स्तर पर निर्यात घटने और राजनीतिक अस्थिरता जैसे फैक्टर्स की वजह से रुपये पर लगातार दबाव बना हुआ है।

बढ़ गया घर का बजट

डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी और कच्चा तेल महंगा होने से घर के बजट में 10 से 15 फीसदी तक बढ़ोतरी हो गई है। पेट्रोलियम पदार्थों खासकर डीजल के मूल्य में बढ़ोतरी का असर दैनिक उपभोग की वस्तुओं पर दिखना शुरू हो गया है। इसकी वजह से आलू-प्याज और हरी सब्जियों की कीमत में 30 फीसदी तक का इजाफा हो चुका है, वहीं डबल रोटी व अंडा जैसी दैनिक उपयोग की चीजें भी महंगी हो गई हैं।

तेल की कीमतों में भी बढ़ोतरी का सिलसिला

रुपये में यह गिरावट आगे भी बढ़ने की आशंका है. दरअसल यूएस की तरफ से ईरान पर सैंक्शन लगाए जाने का समय नजदीक आने से कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर उथल-पुथल शुरू हो गई है. विशेषज्ञों का मानना है कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का असर रुपये पर भी देखने को मिलेगा. बुधवार को कच्चे तेल की कीमतों में भी बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हो गया है.

बता दें कि यूएस की तरफ से ईरान पर लगाए जाने वाला सैंक्शन 4 नवंबर से प्रभावी हो जाएगा. विशेषज्ञ चिंता जता रहे हैं कि इस सैंक्शन के चलते कच्चे तेल की सप्लाई में कमी आ सकती है.

Related posts

दिल्ली पुलिस ने सुनंदा पुष्कर की मौत मामले में शशि थरूर के लिए मांगी मुकदमा दर्ज करने की इजाजत

Rani Naqvi

एम्स के निर्देशक ने दी चेतावनी, कहा एहतियात बनाए रखें क्योंकि कोविड अभी खत्म नहीं

Neetu Rajbhar

कैग की रिपोर्ट में हुआ खुलासा 20 करोड़ बाटनें के लिए 15 करोड़ का खर्च

Srishti vishwakarma