Breaking News featured बिज़नेस भारत खबर विशेष

आयकर की नई दरें लागू करने की सिफारिस, अब इस तरह हो जाएगा इनकम टैक्स स्लैब

income tax department आयकर की नई दरें लागू करने की सिफारिस, अब इस तरह हो जाएगा इनकम टैक्स स्लैब

नई दिल्ली। भारत सरकार टैक्स स्लैब में कटौती करने जा रही है वो भी मिडल क्लास के लोगों के लिए। बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार इनकम टैक्स #income_Tax_Slabs में कटौती के संकेत दिए हैं। अगर यह मसौदा पूर्ण रूप लेता है तो टैक्स का बोझ मध्यम वर्गींय परिवारों पर घटकर आधा हो जाएगा।

डायरेक्ट टैक्स कोड #DTC पर बनी समिति ने पर्सनल #Income Tax की दरों में भी बदलाव का सुझाव दिया है इसके पीछे मसौदा है कि टैक्स चोरी के मामलों में कमी करने का प्रयास होगा। जिस Income Tax स्लैब की तैयारी की जा रही है उसमें 5, 10 और 20 प्रतिशत के तीन स्लैब की सिफारिश की है जिसकी वर्तमान दरें क्रमश: 5, 20 और 30 फीसदी की है।

ये मिलेगा नये Tax Slab का लाभ?

अगर यह टैक्स स्लेब् लागू होगा तो 2.5 लाख तक कोई टैक्स नहीं देना होगा जो पहले से ही है लेकिन 10 लाख तक की इनकम परegt 10% टैक्स देना होगा, वहीं 10 से 20 लाख सालाना कमाई तक 20% और 20 लाख से 2 करोड़ तक 30% टैक्स देना होगा। इसके तहत दो करोड़ से उपर की कमाई पर साना 35 फीसदी टैक्स देना होगा। आपको बता दें कि  डायरेक्ट टैक्स (Direct Tax) में सुधार के लिए बनी टास्क फोर्स ने पिछले हफ्ते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को अपनी रिपोर्ट सौंप दी।

Related posts

अमेठी पहुंचकर राहुल गांधी ने की कांवड़ियों से मुलाकात, कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

mahesh yadav

आज सेवानिवृत्त हुए डीजीपी अनिल रतूड़ी, इस मौके पर जानें उनकी विशेष उपलब्धियां

Trinath Mishra

तीन तलाक पीड़ितों के साथ-साथ अब  बिना तलाक की छोड़ी गई हिंदू महिलाओं को इंसाफ दिलाएगी योगी सरकार

Rani Naqvi