January 23, 2022 5:47 pm
Breaking News featured बिज़नेस

एटीएम से पैसा निकालने पर RBI ने किया ये ऐलान, NEFT और RTGS कराने पर नहीं कटैगा पैसा

rbi एटीएम से पैसा निकालने पर RBI ने किया ये ऐलान, NEFT और RTGS कराने पर नहीं कटैगा पैसा
  • संवाददाता, भारत खबर

नई दिल्ली। आरबीआई ने जनता के लिए कई अहम फैसले लिए हैं जिनमें से आरटीजीएस और एनईएफटी कराने पर चार्ज न काटने जैसा बड़ा फैसला शामिल है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को आम लोगों के हित में कई बड़े ऐलान किए। एटीएम से पैसे निकालने पर लगने वाले चार्ज को लेकर भी पाजिटिव संकेत दिए हैं। अगर संकेत हकीकत में बदलते हैं तो अगले दो महीनों में ATM से बिना किसी ट्रांजेक्शन चार्ज के पैसे निकाल सकेंगे।
तीन दिनों तक चली आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा बैठक के बाद एक कमिटी के गठन का सलाह लिया गया है। कमिटी ATM से Transaction पर लगने वाली फीस और चार्ज की समीक्षा करेगी। कमिटी 2 महीने में आरबीआई को अपने सुझाव जमा कराएगी। यह कमेटी ग्राहकों पर पैसा निकालने पर कटने वाले चार्ज से क्या असर पड़ता है इसपर चर्चा करेगी और रिपोर्ट सौपेंगी। रिजर्व बैंक की इस कमिटी के चेयरमैन इंडियन बैंक एसोसिएशन के सीईओ होंगे।
आरबीआई की ओर से कहा गया कि एटीएम का उपयोग बढ़ने की वजह से बीते कुछ समय से एटीएम से जुड़ी फीस और चार्ज में बदलाव की मांग हो रही है। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए ही कमेटी बनाने का फैसला लिया गया है। इस बात की संभावना है कि रिजर्व बैंक एक हफ्ते में इस कमेटी की शर्तें जारी करे। बता दें कि एक निश्चित सीमा के बाद बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर चार्ज लगते हैं। वहीं बैंक एक दूसरे का एटीएम उपयोग करने के लिए भी एटीएम इंटरचेंज फीस लेते हैं।

Related posts

अखिलेश यादव ने लिया अन्न संकल्प, किसानों पर अत्याचार करने वालों को हराने और हटाने की कही बात

Neetu Rajbhar

रोहिंग्या हिंसा: बांग्लादेश में शरणार्थी बनकर रह रहे हिंदू लौटना चाहते हैं अपने वतन

Breaking News

आज से शुरू होगा जाट आंदोलन पार्ट-2, प्रशासन ने कसी कमर

kumari ashu