master card RBI का बड़ा फैसला, मास्टर कार्ड पर लगाए प्रतिबंध, पुराने यूजर्स होंगे प्रभावित?
TORONTO, ONTARIO, CANADA - 2019/06/22: In this photo illustration there are three Mastercard Credit Cards. The branding and marketing logo of a financial company. Business related conceptual image. (Photo Illustration by Roberto Machado Noa/LightRocket via Getty Images)

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया है। आरबीआई ने मास्टरकार्ड एशिया/पैसिफिक पीटीई लिमिटेड पर 22 जुलाई, 2021 से अपने नेटवर्क पर नए डोमेस्टिक (डेबिट, क्रेडिट या प्रीपेड कार्ड) ग्राहकों को शामिल करने पर प्रतिबंध लगा दिया। पेमेंट सिस्टम डाटा के स्टोरेज को लेकर केंद्रीय बैंक के मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

RBI ने बयान जारी करते हुए कहा कि “काफी समय बीतने और पर्याप्त अवसर दिए जाने के बावजूद, एनटिटी द्वारा पेमेंट सिस्टम डाटा के स्टोरेज को लेकर निर्देशों का अनुपालन नहीं करते पाया गया है।”

अप्रैल में, RBI ने अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प और डिनर्स क्लब इंटरनेशनल लिमिटेड को डाटा स्टोरेज मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए 1 मई से अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहकों को ऑन-बोर्ड करने से प्रतिबंधित कर दिया था।

यह आदेश मास्टरकार्ड के मौजूदा ग्राहकों को प्रभावित नहीं करेगा, जो पीएसएस एक्ट के तहत देश में कार्ड नेटवर्क संचालित करने के लिए अधिकृत भुगतान प्रणाली ऑपरेटर है।

RBI के अनुसार, मास्टरकार्ड सभी कार्ड जारी करने वाले बैंकों और गैर-बैंकों को इन निर्देशों का पालन करने की सलाह देगा। भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 की धारा 17 के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों के प्रयोग में यह पर्यवेक्षी कार्रवाई की गई है।

हरिद्वार: तीसरा बच्चा करना सभासद को पड़ा भारी, पद से हटाया

Previous article

प्रधानमंत्री मोदी के नाम से काशी में हुई विशेष गंगा आरती

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.