featured देश

RBI Recruitment 2021: ऑफिस अटेंडेंट के लिए जल्द करें आवेदन, कल आखिरी तारीख

rbi RBI Recruitment 2021: ऑफिस अटेंडेंट के लिए जल्द करें आवेदन, कल आखिरी तारीख

RBI Recruitment 2021: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऑफिस अटेंडेंट के पदों पर भर्ती के लिए 24 फरवरी 2021 को नोटिफिकेशन जारी किया था।

जिसके आवेदन की अंतिम तारीख 15 मार्च यानी कल है। ऐसे में जो भी छात्र इच्छुक हैं और जिन्होंने आवदेन नहीं किया वह थोड़ी जल्दी करें और आज ही वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दें। क्योंकि कल आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की तादात ज्यादा हो सकती है। जिसके कारण सर्वर स्लो हो सकता है औक आपको फार्म भरने में दिक्कत हो सकती है या फिर सर्वर के कारण आप फार्म ही ना भर पाए इसलिए आज ही वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें। आरबीआई ने कुल 841 पदों पर भर्ती निकाली है।

ऑफिस अटेंडेंट भर्ती के लिए ये होनी चाहिए योग्यता ?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जो ऑफिस अटेंडेंट की भर्ती निकाली है उसके लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर कर सकते हैं। जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा या इसके सामान अन्य कोई परीक्षा उत्तीर्ण की है। इसके अलावा कैंडिडेट्स की 1 फरवरी 2021 को आयु 18 साल से कम और 25 साल से अधिक न हो। यानी आवेदक का जन्म 2 फरवरी, 1996 से पहले और 1 फरवरी, 2003 के बाद का नहीं होना चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट देने का प्रावधान है।

ऐसे होगा चयन

आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट के पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों की ऑनलाइन लिखित परीक्षा और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट (LPT) लिया जाएगा। इसी के आधार पर इसका चयन किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

RBI द्वारा जारी किए नोटिफिकेशन के अनुसार जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के आवेदकों को 450 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं एससी/एसटी व दिव्यांगों के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपए जमा करना होगा। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेटबैंकिंग के जरिए जमा कर सकते हैं

Related posts

वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल बोले, पंजाब में आईटी का है भरपूर मौका

Trinath Mishra

CCI ने Amazon पर लगाया 200 करोड़ का जुर्माना, फ्यूचर कूपन में निवेश की मंजूरी रद्द

Saurabh

पीएम मोदी ने आजाद, तिलक को जयंती पर श्रद्धांजलि दी

bharatkhabar