September 25, 2022 8:24 pm
featured देश

रिजर्व बैंक द्वारा ईएमआई में तीन महीने के छुट की घोषणा, बैंकों ने शुरू की इसकी तैयारी

रिजर्व बैंक रिजर्व बैंक द्वारा ईएमआई में तीन महीने के छुट की घोषणा, बैंकों ने शुरू की इसकी तैयारी

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक द्वारा ईएमआई में तीन महीने के छुट के घोषणा के बाद बैंकों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही बैंक अपने ईएमआई ग्राहकों को मैसेज और ईमेल भेजकर जानकारी देगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सोमवार को बैंक एसोसिएशन की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक हुई, जिसमें फैसला लिया गया कि सभी बैंक ईएमआई को लेकर अपने ग्राहकों को तीन महीने की छूट देगा।

बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की टेक्निकल टीम ने इसको लेकर काम भी शुरू कर दी है और जल्द ही बैंक अपने ग्राहकों की सूची बनाकर कर इस टपर कार्य शुरू कर देगी। बैंक से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि ईएमआई के लिए बैंकिंग नियमों में कुछ बदलाव करना होगा, जिसकी तैयारी भी की जा रही है।

वहीं अन्य बैंक भी ईएमआई में छूट को लेकर तैयारी कर रही है। सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर कहा कि तीन महीने की ईएमआई नहीं भरने की छूट स्वचलित है। इसके लिए किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है। सभी ग्राहक जो इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं वो 20 जून तक बेफिक्र रहें।

साथ ही इसके अलावा, प्राइवेट बैंकों ने भी ईएमआई में छूट देने के लिए कमर कस ली है। आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को ईएमआई में छूट लेना या नहीं लेने के विकल्प का मेसेज जल्दी ही भेजेगी। रिजर्व बैंक ने दी थी सलाह- रिजर्व बैंक ने ईएमआई पर छूट देने की सलाह बैंकों कै दी थी। रिजर्व बैंक ने कहा था कि ग्राहकों को कोविड-19 से बिगड़ी स्थितियों का सामना करने में समर्थ बनाने के लिए राहत दी जा रही है। 

इसलिए लोन एग्रीमेंट के नियमों और शर्तों में बदलाव नहीं होगा। इससे उधार देने वालों के एसेट में गिरावट नहीं आएगी। कर्ज देने वाले संस्थान इस संबंध में बोर्ड की अनुमोदित नीति के अनुसार काम कर सकते हैं। ईएमआई छूट पूर्ण माफी नहीं- रिजर्व बैंक के सलाह के बाद कई ईएमआई ग्राहकों को लगा था कि यह ईएमआई में छूट का फैसला ईएमआई माफी है, लेकिन बाद बैंकों ने स्पष्ट किया कि यह सिर्फ कुछ दिनों के लिए राहत देने जैसा है।

Related posts

अमेठी पहुंच भावुक हुईं स्मृति ईरानी, डीजीपी ओपी सिंह को योगी का अल्टीमेटम

bharatkhabar

पहले तिजोरी खाली की अब हल्ला बोल रहे हैं: उद्धव ठाकरे

Rani Naqvi

मंत्रियों के कार्यों की समीक्षा करेगी पंजाब सरकार

lucknow bureua