bethak राम मन्दिर: निर्माण पर हुयी चर्चा,अक्टूबर तक हो जायेगा यह काम

लखनऊ। अयोध्या के राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे मन्दिर निर्माण को लेकर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट निर्माण समिति की पहले दिन की बैठक रविवार को संपन्न हुई। जिसमें निधि समर्पण अभियान तथा अन्य दान में मिली धनराशि सहित मंदिर निर्माण के कार्यों पर चर्चा हुई। सर्किट हाउस में हुई इस बैठक में निर्माण समिति के चेयरमैन वह पूर्व आईपीएस अधिकारी नृपेंद्र मिश्र शामिल थे, इसके अलावा समिति के 15 मेंबर ने भी बेठक में हिस्सा लिया।

बताया जा रहा है समिति के 9 सदस्य सर्किट हाउस में मौजूद थे जबकि 6 लोग वर्चुअल माध्यम से   बैठक में शामिल हुए।

बैठक के बाद श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि मंदिर निर्माण के लिए 31 मार्च तक 3200 करोड़ रुपये जमा हुये हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए 11 करोड़ लोगों से संपर्क किया गया।

चंपत राय ने बताया कि बैठक में राम मंदिर निर्माण को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई। इस दौरान देश की जानी-मानी संस्थाओं के लोगों द्वारा तय किया गया नक्शा समेत अन्य संबंधित विषयों पर भी चर्चा हुई।

चंपत राय ने बताया कि जिस जगह पर मंदिर का निर्माण होना है ,वहां का मलबा हटाने में करीब 2 महीने का वक्त लगा, जब तक जमीन के अन्दर बालू नहीं मिली तब तक मलबा हटाया गया जमीन के अंदर बालू मिलने के बाद रिफलिंग का काम शुरू हुआ।

बताया जा रहा है कि राम मंदिर निर्माण के लिए खुदाई हो चुकी है और अब वहीं पर नींव भराई का काम चल रहा है। नींव भराई का काम अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा।

राम मंदिर निर्माण के लिए स्थल की 400 फुट लम्बा और 300 फुट चौड़ा तथा 40 फुट गहराई तक खुदाई हुई,जिसमें करीब 6 फीट तक नींव भराई का काम हो चुका है।

मानसून में कार्य ना हो प्रभावित

बरसात के मौसम में मंदिर निर्माण का चल रहा काम प्रभावित ना हो,इसके लिए बैठक में चर्चा हुई। इससे पहले दो दिवसीय दौरे पर अयोध्या पहुंचे नृपेंद्र मिश्र ने राम जन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया। इसके अलावा अधिकारियों तथा कार्यदाई संस्थाओं के लोगों के साथ बातचीत भी की।

बाहुबली अतीक के गैंग पर फिर चला योगी का बुल्डोजर, ढह गया माफिया का किला

Previous article

रेहड़ी-पटरी व्यवसायियों का टीकाकरण, सीएम योगी बोले- वैक्‍सीनेशन के बाद भी सावधानी जरूरी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured