January 23, 2022 5:02 pm
#Meerut Breaking News देश धर्म राज्य

रक्षा बंधन 2019: ये है शुभ मुहुर्त, इस बार बन रहा ये विशेष संयोग

raksha bandhan 2019 रक्षा बंधन 2019: ये है शुभ मुहुर्त, इस बार बन रहा ये विशेष संयोग
  • संवाददाता, भारत खबर

मेरठ। हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई में रक्षासूत्र बांधकर उसकी लंबी उम्र और सुख की कामना ईश्वर से करती हैं तो वहीं भाई अपनी बहन को उसकी रक्षा का वचन देता है। इस साल यह त्योहार 15 अगस्त को मनाया जाएगा।

नहीं है भद्रा का साया

इस साल रक्षाबंधन का त्योहार कई मायनों में खास रहने वाला है। इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया नहीं रहेगा। ज्योतिषाचार्य राजेश कुमार शर्मा ने बताया कि कई साल बाद इस दिन भद्रा का साया नहीं है। भद्राकाल के दौरान शुभ कार्य नहीं किए जाते इसलिए इस बार राखी बांधने के शुभ मुहूर्त को लेकर बहनों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

बन रहे कई शुभ संयोग

इसके आलावा राखी पर इस बार कई शुभ संयोग भी बन रहे हैं। रक्षाबंधन 2019 के दिन श्रावण नक्षत्र, सौभाग्य योग, सूर्य का कर्क राशि में प्रवेश और चंद्रमा मकर राशि में रहेगा। इसके अतिरिक्त रक्षाबंधन के चार दिन पहले गुरु मार्गी होंगे यानि सीधी चाल चलेंगे। इस बार रक्षाबंधन गुरुवार के दिन पड़ने से बेहद शुभ संयोग बनेगा।

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

पूर्णिमा तिथि 14 अगस्त,2019 बुधवार को दिन में 2:47 बजे से शुरू होगी जो 15 अगस्त की शाम 4:23 बजे तक रहेगी। राहुकाल दिन में 1:30 बजे से दोपहर 3 बजे है। इसलिए राहुकाल के समय को छोड़कर शुभ मुहूर्त में रक्षाबंधन बांधना मंगलकारी रहेगा।

Related posts

कोरोना अपडेट:पिछले 24 घंटे में सामने आए 39068 नए मरीज, 544 की मौत

Rahul

राजमार्गों पर 18 नवंबर तक नहीं वसूला जाएगा टोल: गडकरी

Anuradha Singh

‘84 कोस परिक्रमा मार्ग’ के लिए दिल्‍ली में समीक्षा बैठक, उपमुख्‍यमंत्री मौर्य हुए शामिल  

Shailendra Singh