November 28, 2021 2:33 pm
featured उत्तराखंड

उत्तराखंड: देहरादून में हुआ पहला इंटरनेट एक्सचेंज का शुभारंभ, दुर्गम क्षेत्रों में मिलेगा हाई स्पीड

internet उत्तराखंड: देहरादून में हुआ पहला इंटरनेट एक्सचेंज का शुभारंभ, दुर्गम क्षेत्रों में मिलेगा हाई स्पीड

आज उत्तराखंड में पहला इंटरनेट एक्सचेंज का शुभारंभ देहरादून में हुआ। केंद्रीय आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने वर्चुअल तौर से इसका शुभारंभ किया। बीजेपी विधायक उमेश शर्मा काऊ, विधायक खजानदास भी देहरादून से जुड़े। इस एक्सचेंज को देहारादून के आईटी पार्क में स्थापित किया गया। वहीं, देहरादून के सहस्रधारा रोड पर इसका औपचारिक उद्घाटन समारोह भी किया जाएगा।

राज्य का हो रहा चहुमुखी विकास
इस मौके पर भाजपा सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि उत्तराखंड को डबल इंजन का फायदा मिल रहा है। राज्य का चहुमुखी विकास हो रहा है। बलूनी ने कहा कि जिस प्रकार से उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थिति है, ऐसे में इंटरनेट बेहद जरूरी है।इंटरनेट की कनेक्टिविटी हमारे लिए एक वरदान है।
आपको बता दें कि पिछले दिनों सांसद बलूनी ने उत्तराखंड में चार इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित करने के लिए केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर से मुलाकात की थी। केंद्रीय मंत्री ने इन्हें खोलने की तब सैंद्धांतिक सहमति दी थी, जिसमें दो गढ़वाल व दो कुमाऊं मंडल में खोले जाने हैं। इनमें से एक इंटरनेट एक्सचेंज का शुभारंभ आज दून से शुरू हो गया है। इंटरनेट एक्सचेंज के माध्यम से इंटरनेट स्पीड को बढ़ने के साथ-साथ एक मजबूत इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करता है।

इंटरनेट की गति बढ़ने से होगी ऑनलाइन कार्यों में सुविधा
बलूनी ने बताया कि इंटरनेट एक्सचेंज से कई लाभ होंगे। इंटरनेट की गति बढ़ जाएगी। दुर्गम क्षेत्रों में भी सहज रूप से नेट की सुविधा प्राप्त होगी। ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों, वर्क फ्रॉम होम से जुड़े नौजवानों व सरकारी विभागों, गैर सरकारी संस्थानों को अपने ऑनलाइन कार्यों में सुविधा होगी।

 

Related posts

पूर्व मंत्री राकेशधर त्रिपाठी की बढ़ी मुश्किलें, भष्ट्राचार सहित कई संगीन आरोप हुए तय

Shailendra Singh

बिहार: मायावती के बाद सोनिया राहुल ने भी महारैली से किया किनारा

Pradeep sharma

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे होंगे देश वासियों से मुखातिब

Rani Naqvi