September 29, 2022 3:49 pm
Breaking News featured देश राज्य

राजनाथ सिंह ने नई रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया जारी की

राजनाथ सिंह ने नई रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया जारी की

नई दिल्ली। स्वदेशी उत्पादन को बढ़ाने और भारत को हथियारों और सैन्य प्लेटफार्मों के वैश्विक केंद्र हब में बदलने पर ध्यान केंद्रित करते हुये रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को रक्षा उत्पादन परिषद (डीएसी) में एक नए रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया (डीएपी) का अनावरण किया।

सिंह ने कहा कि डीएपी ने भारतीय घरेलू उद्योग के हितों की रक्षा करते हुए आयात प्रतिस्थापन और निर्यात दोनों के लिए विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) के निर्माण को प्रोत्साहित करने के प्रावधानों को भी शामिल किया है।

इसमें आगे कहा गया है, “नई प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति की घोषणा के साथ, डीएपी 2020 में भारतीय घरेलू उद्योग के हितों की रक्षा करते हुए आयात प्रतिस्थापन और निर्यात दोनों के लिए विनिर्माण केंद्र स्थापित करने के लिए एफडीआई को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रावधान शामिल हैं।”

ऑफसेट दिशा-निर्देशों को भी संशोधित किया गया है, जिसमें घटकों पर पूर्ण रक्षा उत्पादों के निर्माण को प्राथमिकता दी जाएगी और ऑफ़सेट्स के निर्वहन में प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न मल्टीप्लायरों को जोड़ा गया है।

रक्षा मंत्री कार्यालय ने कहा कि एक नई प्रक्रिया को डीएपी में एक नए अध्याय के रूप में शामिल किया गया है और सेवाओं के लिए पूंजीगत बजट के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए एक सरलीकृत प्रक्रिया के तहत आवश्यक प्रावधान के रूप में संरचित किया गया है।

राजनाथ सिंह ने नई रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया जारी की
राजनाथ सिंह ने नई रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया जारी की

Related posts

राहुल गांधी की रैली में चले लात -घूंसे , एसपीजी कमांडो से हुई मारपीट

shipra saxena

पहले से ही दबाए गए मुस्लिम समुदाय पर और अधिक दबाव डालेगा अयोध्या फैसला: पाकिस्तान

Trinath Mishra

बांग्लादेश : पद्मा नदी में यात्रियों से भरी नाव पलटने से 4 की हुई मौत

Neetu Rajbhar