Breaking News राजस्थान

अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के लिए सजा राजस्थान का मंडप

rajsthan mela अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के लिए सजा राजस्थान का मंडप

नई दिल्ली। आने वाली 14 नवम्बर से 27 नवम्बर तक देश की राजधानी दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन होना है। इसको लेकर राजस्थान पवेलियन में खासा तैयारियां की जा रही हैं। इस बारे में राजस्थान मंडप के निदेशक रवि अग्रवाल की माने तो आईटीपीओ की ओर से इस बार हर राज्यों के लिए मण्डपों की अलग व्यवस्था की गई है। क्योंकि प्रगति मैदान में निर्माण कार्य चल रहा है। इसके चलते राजस्थान समेत कई राज्यों के मंडप भवन अब खत्म हो गए हैं।

rajsthan mela अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के लिए सजा राजस्थान का मंडप

नई व्यवस्था के तहत राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों के मंडप समूहों को हैंगर 15 में लगाया जा रहा है। उन्होने बताया कि इस पूरे मण्डप को राजस्थानी शैली में सजाया जा रहा है। इसकी साज-सज्जा का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इस मण्डप के मुख्य गेट को जयपुर के आमेर महल में स्थित गणेश पोल की थीम पर रखा गया है। वहीं थीम एरिया को जयपुर सिटी पैलेस संग्रहालय के चंद्रमहल झरोखे की प्रतिकृति के रूप में सजाया जा रहा है।

इस मण्डप के प्रबंधक आर जी धई ने बताया कि इस बार राजस्थान मण्डप में 50 प्रदर्शनी स्टाल्स लगाए जा रहे हैं। जिनमें 20 से 22 स्टाल्स राजकीय विभागों और उनके उपक्रमों के साथ संबद्धित संस्थाओं के होंगे। इन स्टाल्स में मुख्यत: महिला एवं बाल विकास, रूडा, हैंडलूम, खादी ग्रामोद्योग के साथ पर्यटन शामिल होगा। इस बार की अंतर्राष्ट्रीय मेले की थीम स्टार्ट इंडिया और स्टैंड अप इंडिया है। इसलिए इस बार हर मण्डप को इसी थीम पर बनाया जा रहा है।

Related posts

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में नहीं लड़ेंगे अखिलेश यादव

Neetu Rajbhar

जयपुर आर्ट समिट में न्यूड पेंटिंग पर हंगामा

Anuradha Singh

पूर्व मंत्री पर लगा बलात्कार का आरोप, सभी पदों से दिया इस्तीफा

Pradeep sharma