featured राजस्थान

राजस्थान सरकार ने उठाया बेहतर कदम, ट्रांसजेंडर्स के लिए लागू की 10 करोड़ की योजना,

अशोक गहलोत

बता दें कि राजस्थान सरकार ने ट्रांसजेंडर्स के लिए लागू की 10 करोड़ की योजना लागू कि है, आपको बता दें कि ट्रांसजेंडर्स को सामाजिक सुरक्षा मिल सके इसके लिए गहलोत सरकार ने 10 करोड़ की ट्रांसजेंडर उत्थान कोष योजना लागू की है।  इस योजना से ट्रांसजेंडर को राहत मिल सकेगी।

चिकित्सा सुविधा और स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे

बता दें कि अशोक गहलोत ने बजट में घोषणा की थी, कि चिकित्सा सुविधा और स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे, देश में ट्रांसजेंडर्स को समाज में पुर्नत्थान के लिए आवाज तो उठाई जाती है, लेकिन उनके लिए कोई आगे नहीं आता, राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने ट्रांसजेंडर्स से किया वादा पूरा किया देश में राजस्थान पहला ऐसा राज्य है, जिसने इतनी बड़ी योजना को लागू किया।

ट्रांसजेंडर्स को लिंग बदलाव सर्जरी,  के साथ –साथ कई और चिकित्सा सुविधा

राज्य में अब शिक्षा, छात्रवृत्ति के साथ साथ स्वरोजगार की योजना सरकार ने लागू की है जिसके तहत राज्य में ट्रांसजेंडर्स को निशुल्क चिकित्सा सुविधा दी जायेगी।  ट्रांसजेंडर्स को लिंग बदलाव सर्जरी,  के साथ –साथ कई और चिकित्सा सुविधा  भी दी जायेंगी।  साथ ही उन्हें चिरंजीवी योजना से जोड़ा जायेगा जिसके तहत  2.50 लाख रुपए तक का फ्री इलाज करवाया जा सकेगा।

स्कूल और कॉलेज शिक्षा में 1000 रुपए की छात्रवृति

इतना ही नहीं चिकित्सा सुविधा के अलावा स्कूल और कॉलेज शिक्षा में 1000 रुपए की छात्रवृति हर महीने ट्रांसजेंडर्स बच्चों को दी जीयेगी, मैट्रिक से पहले 225 रु प्रति महीने छात्रवृति दी जाएगी इसके अलावा 6 हजार रु की आर्थिक  मदद भी दी जाएगी, लेकिन वो  घर से दूर रहता हो तभी इसका लाभ मिल सकेगा।

स्वरोजगार के लिए 50 हजार रु तक का ऋण मिल सकेगा

वहीं, स्वरोजगार के लिए 50 हजार रु तक का ऋण मिल सकेगा. जयपुर के जामडोली में समाज के लिए सामुदायिक भवन, वृद्धाश्रम बनाया जाएगा।

ट्रांसजेंडर्स दिवस मनाने के लिए 10 लाख रु की स्वीकृति दी गई

सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग 2 बीघा जमीन आवंटित करेगा, साथ ही  ट्रांसजेंडर्स दिवस मनाने के लिए 10 लाख रु की भी मंजूरी  दी गई है।  20 नवंबर को राज्य सरकार राज्य स्तरीय कार्यक्रम करेगी,   वहीं सरकार के इस फैसले से खुश होकर  ट्रांसजेंडर्स छात्रों का कहना है कि  इस योजना से वो आत्मनिर्भर बनेंगे।

 

Related posts

अखिलेश यादव ने फिर बोला योगी सरकार पर हमला, अब पूछा- कहां गई डबल इंजन की सरकार?

Aditya Mishra

बॉलीवुड डिवाज का ट्रेंडी फैशन, शादी पार्टी के लिए आप भी कर सकते हैं ट्राई

mohini kushwaha

टाइगर श्रॉफ के साथ घूम रही थी बरेली की लड़की, पुलिस ने रोक कर पूछा लाइसेंस है क्या? जानिए पूरा मामला

Shailendra Singh