11111

राज्यस्थान – राज्यस्थान विधानसभा में आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य का बजट पेश किया। बता दे कि यह बजट पेपरलेस पेश किया गया। मख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में स्पेशल कोविड पैकेज का ऐलान किया है। जिसके तहत कोरोना से प्रभावित लोगो की आर्थिक रूप से मदद की जाएगी।

रोज़गार के लिए 50 हज़ार का ब्याज मुक्त लोन –
मुख्यमंंत्री अशोक गहलोत ने रोजगार के लिए 50 हजार रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन देने की बात कही। राज्य में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की जाएगी। इसके साथ ही राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र को नए तरीके से संवारने और उसे विश्वस्तरीय बनाने का ऐलान किया। राजस्थान सरकार द्वारा अगले साल से यूनिवर्सिल हेल्थ कवरेज लागू की जाएगी जिसके चलते राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलेगी।

शिक्षा और स्वास्थ क्षेत्रों से जुड़ी योजनाओ को बढ़ावा –
अशोक गहलोत ने ऐलान किया कि राज्य में 25 जिला मुख्यालयों में नर्सिंग महाविद्यालयों को खोला जाएगा। साथ ही राज्य मे मूक-बधिरों के लिए दो नए विश्वविद्यालय बनाए जाने का एलान किया। इसके अलावा जयपुर में 50 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय कार्डियोलॉजी सेंटर की स्थापना की जाएगी। साथ ही राजस्थान राज्य आयुष अनुसंधान केंद्र की स्थापना की जाएगी। जयपुर में टेक्वनोलॉजी सेंटर बनाया जाएगा जहां पर आधुनिक तकनीक की शिक्षा दी जाएगी। इसके अलावा नासा की मदद से राज्य के बच्चों को विज्ञान के क्षेत्र मे और तकनीकी शिक्षा से अवगत कराया जायेगा। बता दे कि अशोक गहलोत सरकार कार्यकाल का ये तीसरा बजट है। गौरतलब है कि हाल ही के दिनों में उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु जैसे राज्यों ने अपना बजट पेश किया है।

राहुल गांधी को क्यों नसीहत देने लगे योगी और स्मृति ईरानी, जानिए क्या है मामला

Previous article

अयोध्या में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को ARTO ने बांटे गुलाब के फूल

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.